बुधवार, जून 26, 2024
होमदेश & राज्यHaryana News: वाह! बस यात्रियों को हरियाणा सरकार का तोहफा; जानें कैसे...

Haryana News: वाह! बस यात्रियों को हरियाणा सरकार का तोहफा; जानें कैसे कर सकेंगे 1000 KM तक की मुफ्त यात्रा?

Date:

Related stories

तपती गर्मी के बीच पंजाब-हरियाणा में बूंदा-बांदी के आसार, किसानों को भी होगा फायदा; चेक करें IMD की ताजा रिपोर्ट

Punjab-Haryana Weather Update: उत्तर भारत के दो प्रमुख कृषि प्रधान राज्य हरियाणा व पंजाब में इन दिनों धान की बुआई शुरू होने वाली है। हालाकि इस बीच भीषण गर्मी का दौर भी जारी है और लोगों को चिलचिलाती धूप के साथ उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ रहा है।

International Yoga Day 2024 को लेकर तैयारी जारी, हरियाणा-UP से लेकर ‘लाल चौक’ तक चला अभ्यास सत्र; देखें पूरी रिपोर्ट

International Yoga Day 2024: 21 जून की तिथि नजदीक आने के साथ ही देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Kiran Choudhry के इस्तीफे से चढ़ा हरियाणा का सियासी पारा, जानें Congress के SRK गुट पर क्या बोल गई BJP?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के अंत तक विधानसभा के चुनाव होंगे जिसको लेकर राज्य की सत्तारुढ़ दल BJP व विपक्ष की भूमिका निभा रहे कांग्रेस की तैयारियां जोरो पर हैं।

Haryana News: हरियाणा में इस खास योजना से लाखों गरीबों को मिलेगी बिजली, जानें क्या है सरकार की तैयारी?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के अंतिम महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इससे पहले राज्य की भाजपा सरकार एक्शन मोड मे नजर आ रही है और किसानों के साथ युवा वर्ग, महिला व गरीब परिवारों के लिए तरह-तरह की योजनाएं लॉन्च कर रही है।

Haryana News: हरियाणा में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में चल रही सरकार ने रोडवेज बस यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। हरियाणा सरकार के परिवहन विभाग की ओर से ‘हैपी स्कीम’ की शुरुआत की गई है। इसके तहत राज्य के विभिन्न हिस्सों से आने वाले ‘हैपी कार्ड’ धारक यात्रियों को एक वर्ष में 1000 किलोमीटर तक की मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी।

हरियाणा सरकार के इस फैसले को लोक कल्याणकारी बताया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि इससे लाखों की संख्या में लोग अपने पैसों की बचत कर सकेंगे। ध्यान देने योग्य बात ये है कि परिवहन विभाग की ‘हैपी स्कीम’ का लाभ अंत्योदय परिवारों से आने वाले नागरिक ही उठा सकेंगे और उनके लिए ई-टिकटिंग प्रणाली से जुड़ा एक स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा।

परिवहन विभाग की खास पहल

हरियाणा में सीएम नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा सरकार लगातार लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए योजनाएं ला रही है। इसी क्रम में हरियाणा सरकार की परिवहन विभाग की ओर से भी एक खास पहल की गई है और ‘हैपी स्कीम’ नामक एक योजना लॉन्च की गई है।

हरियाणा परिवहन विभाग के हैपी स्कीम के तहत राज्य के नागरिकों को रोडवेज बसों में एक साल में 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए लाभार्थियों के नाम से ‘हैपी कार्ड’ जारी किया जा रहा है जिसके लिए लाभार्थी को 50 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं शेष कार्ड की लागत 109 रुपये और कार्ड की वार्षिक रख रखाव के लिए लगने वाले 79 रुपये शुल्क का भुगतान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

लाखों यात्रियों को होगा फायदा

हरियाणा सरकार के परिवहन विभाग की ओर से शुरू की गई हैपी कार्ड योजना से राज्य के लाखों नागरिक लाभवान्वित हो सकेंगे। परिवहन विभाग का कहना है कि हैपी कार्ड स्कीम के तहत प्रदेश के 24 लाख परिवारों को हर साल 1 हजार किलोमीटर की रोडवेज से मुफ्त यात्रा का तोहफा दिया जाएगा।

ध्यान देने योग्य बात ये है कि इस योजना का लाभ अंत्योदय परिवार के अंतर्गत आने वाले वे ही परिवार उठा सकते हैं जिनकी आय एक लाख रुपये वार्षिक तक हो।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories