शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यHaryana News: वाह! बस यात्रियों को हरियाणा सरकार का तोहफा; जानें कैसे...

Haryana News: वाह! बस यात्रियों को हरियाणा सरकार का तोहफा; जानें कैसे कर सकेंगे 1000 KM तक की मुफ्त यात्रा?

Date:

Related stories

Haryana News: CM Bhagwant Mann की हुंकार! हरियाणा में पंजाब की तरह बहेगी बदलाव की हवा; AAP की जीत को लेकर बड़ा दावा

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में भाजपा के साथ विपक्ष की अहम भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी कमर कसने में लगी है।

Haryana News: सरकारी डॉक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य व्यवस्था प्रभावित, इलाज के लिए भटके मरीज; जानें चिकित्सकों की मांग

Haryana News: हरियाणा में सरकारी अस्पताल के हजारों डॉक्टर आज से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं। सरकारी डॉक्टरों द्वारा की जा रही इस हड़ताल के कारण राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है और भारी संख्या में सरकारी अस्पताल प्रभावित हुए हैं।

Haryana News: विभिन्न विभागों में 50000 रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया तेज, जानें क्या है CM Nayab Saini का स्टैंड?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इससे पहले सूबे की वर्तमान सत्तारुढ़ दल राज्य में फिर एक बार अपना प्रभुत्व कायम रखने के लिए भरपूर प्रयासरत नजर आ रही है।

Haryana News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने कसी कमर! CM Mann व संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया बड़ा ऐलान

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने है। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी कमर कस ली है और चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

Haryana News: हरियाणा में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में चल रही सरकार ने रोडवेज बस यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। हरियाणा सरकार के परिवहन विभाग की ओर से ‘हैपी स्कीम’ की शुरुआत की गई है। इसके तहत राज्य के विभिन्न हिस्सों से आने वाले ‘हैपी कार्ड’ धारक यात्रियों को एक वर्ष में 1000 किलोमीटर तक की मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी।

हरियाणा सरकार के इस फैसले को लोक कल्याणकारी बताया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि इससे लाखों की संख्या में लोग अपने पैसों की बचत कर सकेंगे। ध्यान देने योग्य बात ये है कि परिवहन विभाग की ‘हैपी स्कीम’ का लाभ अंत्योदय परिवारों से आने वाले नागरिक ही उठा सकेंगे और उनके लिए ई-टिकटिंग प्रणाली से जुड़ा एक स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा।

परिवहन विभाग की खास पहल

हरियाणा में सीएम नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा सरकार लगातार लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए योजनाएं ला रही है। इसी क्रम में हरियाणा सरकार की परिवहन विभाग की ओर से भी एक खास पहल की गई है और ‘हैपी स्कीम’ नामक एक योजना लॉन्च की गई है।

हरियाणा परिवहन विभाग के हैपी स्कीम के तहत राज्य के नागरिकों को रोडवेज बसों में एक साल में 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए लाभार्थियों के नाम से ‘हैपी कार्ड’ जारी किया जा रहा है जिसके लिए लाभार्थी को 50 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं शेष कार्ड की लागत 109 रुपये और कार्ड की वार्षिक रख रखाव के लिए लगने वाले 79 रुपये शुल्क का भुगतान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

लाखों यात्रियों को होगा फायदा

हरियाणा सरकार के परिवहन विभाग की ओर से शुरू की गई हैपी कार्ड योजना से राज्य के लाखों नागरिक लाभवान्वित हो सकेंगे। परिवहन विभाग का कहना है कि हैपी कार्ड स्कीम के तहत प्रदेश के 24 लाख परिवारों को हर साल 1 हजार किलोमीटर की रोडवेज से मुफ्त यात्रा का तोहफा दिया जाएगा।

ध्यान देने योग्य बात ये है कि इस योजना का लाभ अंत्योदय परिवार के अंतर्गत आने वाले वे ही परिवार उठा सकते हैं जिनकी आय एक लाख रुपये वार्षिक तक हो।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories