Home ख़ास खबरें Heatwave: फरवरी के महीने में लोगों को सता रहीं जून जैसी गर्मी,...

Heatwave: फरवरी के महीने में लोगों को सता रहीं जून जैसी गर्मी, 54 साल बाद दर्ज हुआ फरवरी का तीसरा सबसे गर्म दिन

0

Heatwave: नए साल के दूसरे महीने में ही ठंड ने लोगों को बाय-बाय बोल दिया है। दिन -प्रतिदिन बढ़ते तापमान के कारण लोगों को गर्मी का एहसास होने लग गया है। बढ़ती गर्मी ने इस बार लोगों को फरवरी महीने में ही आने वाले दिनों के लिए अलर्ट कर दिया है।बता दें कि, गर्मी ने अभी तक सही से दस्तक दी भी नहीं दी है और नए रिकॉर्ड बनने का प्रारंभ शुरू हो गया है।

54 साल बाद दर्ज हुआ फरवरी का तीसरा सबसे गर्म दिन

आलम यह है कि, इस बार राजधानी दिल्ली में गर्मी ने 54 साल में तीसरी बार नया रिकॉर्ड बनाया है। सोमवार को राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री ज्यादा यानी 33. 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। यह दिन 1969 के बाद से फरवरी का तीसरा सबसे ज्यादा तापमान रहा। मौसम विभाग के अनुसार अभी अगले 2 दिन और तापमान कमोबेश इतना ही रहेगा।

ये भी पढ़ेंः लोगों की नब्ज टटोलने भिंड पहुंचे सीएम शिवराज,क्या इस बार ‘Vikas Yatra’ दे पाएगी सत्ता का ताज

फरवरी का ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड

इस बार राजस्थानी दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री ज्यादा यानी 33.6 सेल्सियस दर्ज किया गया। बता दें कि, इससे पहले इतना अधिक तापमान 26 फरवरी 2006 को दर्ज किया था। उस वक़्त तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था जो कि फरवरी का ऑल टाइम रिकॉर्ड है। इससे पहले 17 फरवरी 1993 को अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार 1969 से 2023 के दौरान 54 साल में फरवरी के महीने में इतना ज्यादा तापमान तीसरी बार दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ेंः धीरेंद्र शास्त्री के गुरु रामभद्राचार्य की भविष्यवाणी का वीडियो हुआ वायरल, PM Modi के बारे में कही ये बड़ी बात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version