गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यबिहार से निकलकर ऑस्कर तक कैसे पहुंची Champaran Mutton फिल्म? जानें कैसे...

बिहार से निकलकर ऑस्कर तक कैसे पहुंची Champaran Mutton फिल्म? जानें कैसे तैयार की जाती है ये खास रेसिपी

Date:

Related stories

Litti Chokha Recipe: बिहारी स्टाइल में बनाएं ऑरिजनल लिट्टी-चोखा, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

Litti Chokha Recipe: अपने घर पर आए मेहमानों को बिहारी स्टाइल में बना कर खिलाएं मजेदार लिट्टी चोखा, तारीफ करते नहीं थकेगा मुंह।

Malmas Recipe: मलमास और सावन में बिना लहसुन और प्याज से बनाएं ये खास रेसिपी, टेस्ट में हैं सबसे बेस्ट

Malmas Recipe: सावन के दिनों में इस प्रकार घर पर बनाएं बिना प्याज-लहसुन की सब्जी। स्वाद चख भूल जाएंगे अगली बार प्याज का इस्तेमाल करना।

इस बार सावन के महीने में आने वाले तीज- त्योहारों पर मेहमानों के लिए बनाएं ये स्पेशल Ghewar, आसान Recipe से झटपट करें तैयार

Ghewar Recipe: इस बार आने वाले त्योहारों में घर पर ही बनाएं टेस्टी और स्वादिष्ट अलग-अलग तरह के घेवर। कम पैसों में मिलेगा अधिक स्वाद।

Sawan kheer Recipe: सावन में अगर भगवान भोले को करना है प्रसन्न तो, सोमवार के व्रत में महाकाल को लगाएं मखाने की खीर का...

Sawan kheer Recipe: सावन के इस महीने में भोले बाबा को उनकी पसंद के खाने खीर से लगाए भोग। जानें खीर बनाने की आसान विधि।

इस मानसून गर्मा -गर्म Potato lollipop का लें स्वाद, शाम की चाय के साथ जरुर ट्राई करें Recipe

Potato lollipop Recipe: इस बारिश के मौसम में घर पर ट्राई करें पोटैटो लोलीपॉप की रेसिपी । गर्मा-गर्म चाय के साथ उठाएं बारिश का मजा।

Champaran Mutton Recipe: बिहार के मुजफ्फरपुर शहर में रहने वाली फलक ने मामूली खाने वाले चंपारण मटन डिश को आज अमेरिका, अर्जनटीना जैसे देशों के सामने लाकर खड़ा कर दिया है। चंपारण डिश पर आधारित शार्ट फिल्म ने 2023 के ऑस्कर स्टूडेंट अकेडमी ऑवर्ड के सेमीफाइनल में 1700 फिल्मों को पीछे छोड़ अपनी जगह बनाई हैं। इस शॉर्ट फिल्म में फलक के किरदार ने खूब प्रशंसा बटौरी हैं। सेमीफाइनल में यह शार्ट फिल्म 17 और अन्य फिल्मों के साथ मुकाबले करती हुई नजर आएगी। चपारंण मटन शार्ट फिल्म की कहानी में लॉकडाउन के दौरान जिस तरह से लोगों को अपने काम को छोड़कर गांव की तरफ वापस आना पड़ा था और अपनी बीवी की सभी जरुरतों को पूरा करने के लिए लोग किस तरह से प्रयत्नन करने में लगे हुए हैं इस तरह की भावनाओं को इस शार्ट फिल्म के जरिए दर्शकों को दिखाया गया है। चंपारण मटन बिहार राज्य की काफी मशहूर डिश में से एक हैं। मटन के द्वारा बनाई जाने वाली यह डिश हांडी में तैयार होती है। लोग इसे बड़े स्वाद के साथ खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी आज तक इस चपांरण मटन डिश से अनजान हैं, तो इस आर्टिकल में आपको चंपारण मटन को बनाने की आसान और खास रेसिपी के बारे में बताया जा रहा है।

चंपारण मटन को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

मटन – एक किलो

बारीक कटे हुए प्याज – 2 कटोरी

धनिया , हरी मिर्च – 2 चम्मच

अदरक-लहसुन का पेस्ट – 2 चम्मच

डिश बनाने के लिए सरसों का तेल – 5 बड़े चम्मच

पिसी हुई सौंफ –  एक चुटकी

काली मिर्च – ½  चम्मच

हल्दी पाउडर – 1 चम्मच

गरम पाउडर – 2 चम्मच

जीरा पाउडर – 2 चम्मच

लाल मिर्च, कश्मीरी मिर्च- 1 चम्मच

धनिया पाउडर , नमक – स्वादानुसार

इलायची – 4 -5

लौंग के दाने – 5-7

तेज पत्ता – 2

चंपारण मटन बनाने की सरल विधि 

सबसे पहले मटन को साफ पानी से धोना है।

अब एक बड़ा सा बर्तन लें और उसमें सरसों के तेल को डालें। और अच्छी तरह से उसे गर्म होने दें।

अब एक दूसरे खाली बर्तन में कटे हुए प्याज , अदरक-लहसुन का पेस्ट , इलायची , लौंग , काली मिर्च, और सभी मसालों को स्वाद अनुसार डालकर मिक्स करना है।

इन्हें मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को गर्म सरसों के तेल में डालना है और इन्हें अच्छे से भूनना है। भून जाने के बाद इसमें मटन के टुकड़े डालने हैं और उन्हें अच्छए से मसालों में मिक्स करना है।

अब एक मिट्टी की हांडी लेनी है। उसे गर्म होने के बाद उसमें एक चम्मच घी डालें।

घी डालनें के बाद उसमें मसालेदार मटन को डालना है और उसे पकाना है। हांडी को आग में या गैस में रखते समय उसे नीचे से अच्छी तरह से आटे से कवर कर लेना है।

मटन को पकते समय भाप बिल्कुल भी हांडी से बाहर नहीं जानी चाहिए। नहीं तो उसे पकने में काफी अधिक समय लग सकता है। 20 से 25 मिनट तक मटन को पकने के बाद इसे आपको फिर से धीमी आंच पर 25 से 30 मिनट तक और पकाना है।

यदि उसके बाद भी मटन अच्छी तरह से न पका हो तो आप इसे 20 से 25 मिनट के लिए गैस पर और पका सकते हैं।

इस तरह से आपकी चपांरण मटन की डिश तैयार हो जाएगी। इसे आप रोटी और चावल के साथ भी खा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories