सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यनिज्‍जर हत्या में कनाडा पुलिस की जांच में खास सबूत जुटाने का...

निज्‍जर हत्या में कनाडा पुलिस की जांच में खास सबूत जुटाने का दावा, अब खुफिया सुरक्षा अधिकारियों पर भी उठे सवाल! जानें पूरा मामला

Date:

Related stories

India-Canada Row: भारत-कनाडा के बीच बढ़ रही तल्खी को लेकर सख्त हुआ विदेश मंत्रालय! जारी किए ये अहम बयान

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच लगातार तल्ख बयानबाजी का दौर है। खबर है कि एक बार फिर दोनों देशों के बीच तल्खी का दौर बढ़ा है।

खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के आरोप पर विदेश मंत्री की सटीक बात, US-कनाडा मुद्दे को लेकर दिया बड़ा बयान

S Jaishankar: भारत की विदेश नीति बीते कुछ माह से प्रभावित नजर आ रही है। इसका प्रमुख कारण खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की साजिश को लेकर लगे आरोप भी बताए जा रहे हैं। दरअसल कनाडा की ओर से निज्जर की हत्या के आरोप भारतीय एजेंसियों पर लगाए गए थे।

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला लगातार तुल पकड़ता जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन से लेकर अन्य कई लोगों के बड़े-बड़े दावे सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि निज्जर की हत्या की जांच चल रही है। वहीं निज्जर के बेटे बलराज निज्जर का दावा है कि हत्या से एक-दो दिन पहले एक बैठक के दौरान उसके पिता की मुलाकात कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा के अधिकारियों से हुई थी। अब इसको लेकर अटकलों का बाजार गरम होता नजर आ रहा है और कनाडाई सुरक्षा खुफिया के अधिकारियों पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। हालाकि प्रशासन का कहना है कि उन्होंने इस मामले में अपनी जांच जारी रखी है और साथ ही उनके हाथ कई अहम सबूत भी लगे हैं।

बता दें कि 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई थी। इस मामले को लेकर चर्चा तब तेज हुई जब कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंसीयों की भूमिका होने का जिक्र कर दिया था। हालाकि भारत ने इस तरह के सभी आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए इसे बेतुका करार दिया है।

निज्जर के बेटे ने किया बड़ा दावा

बता दें कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर उसके बेटे बलराज निज्जर ने स्थानीय दैनिक को दिए अपने बयान में कहा कि उसके पिता और कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा के अधिकारियों की बैठक हर सप्ताह होती थी। जिस दिन निज्जर की हत्या हुई उसके एक या दो दिन पहले भी बैठक हुई थी और फिर दो दिन बाद भी बैठक का आयोजन किया जाना था। अब इस क्रम में कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा के अधिकारियों पर सवाल उठने खड़े हो गए हैं।

निज्जर की हत्या को लेकर प्रशासन का दावा

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने निज्जर की हत्या के मामले को लेकर कहा है कि इस संबंध में जांच चल रही है। उन्होंने इस बात की जानकारी भी दी की निज्जर के हत्या की जांच इंटीग्रेटेड होमीसाइड इनवेस्टीगेशन टीम (आईएचआईटी) द्वारा की जा रही है जो कि आरसीएमपी का ही हिस्सा है। इस संबंध में आईएचआईटी का कहना है कि अभी मामले की जांच चल रही है और ऐसे में कुछ भी कहना उचित नहीं होगा। एक बार इसका खुलासा हो जाए फिर आधिकारिक रुप से बयान जारी कर इसकी जानकारी दी जाएगी। वहीं प्रशासन ने इस मामले में सीसीटीवी फुटेज खंगालने का दावा भी किया है।

2020 में आतंकवादी घोषित हुआ था निज्जर

बता दें भारत ने 2020 में ही निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था और साथ ही उसके संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) को भी प्रतिबंधित कर दिया था। अब इस मामले में जब कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय एजेंसीयों की भूमिका का जिक्र किया तो भारत ने इसे बेतुका बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें