शनिवार, मई 11, 2024
होमदेश & राज्यIndia-Canada Row: भारत सरकार के अल्टीमेटम के बाद ट्रुडो सरकार ने पीछे...

India-Canada Row: भारत सरकार के अल्टीमेटम के बाद ट्रुडो सरकार ने पीछे खींचे कदम, कनाडा का वीजा हासिल करना होगा अब मुश्किल!

Date:

Related stories

India-Canada Row: भारत-कनाडा के बीच बढ़ रही तल्खी को लेकर सख्त हुआ विदेश मंत्रालय! जारी किए ये अहम बयान

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच लगातार तल्ख बयानबाजी का दौर है। खबर है कि एक बार फिर दोनों देशों के बीच तल्खी का दौर बढ़ा है।

खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के आरोप पर विदेश मंत्री की सटीक बात, US-कनाडा मुद्दे को लेकर दिया बड़ा बयान

S Jaishankar: भारत की विदेश नीति बीते कुछ माह से प्रभावित नजर आ रही है। इसका प्रमुख कारण खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की साजिश को लेकर लगे आरोप भी बताए जा रहे हैं। दरअसल कनाडा की ओर से निज्जर की हत्या के आरोप भारतीय एजेंसियों पर लगाए गए थे।

आंतकी निज्जर की मौत से बौखलाया Gurpatwant Singh Pannun, संसद पर हमला करने की दे डाली धमकी! जानें पूरी खबर

Gurpatwant Singh Pannun: खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने भारत को लेकर एक और बड़ी धमकी दे डाली है। खबरों की मानें तो पन्नू ने 13 दिसंबर से पहले भारतीय संसद पर हमला करने की बात कही है।

India-Canada Row: भारत के इस कदम से कनाडाई नागरिकों को मिलेगी राहत, जानें E-Visa को लेकर क्या है नया अपडेट?

India-Canada Row: भारत और कनाडा के रिश्तों को लेकर बीते दिनों खूब सुर्खियां देखने को मिली थी। दोनों देशों के राजनायिक एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप की बौछार करते नजर आए थे। इसको लेकर दावा किया गया कि आगामी समय में इसका बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है।

खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा में लगे विवादित पोस्टर, PM मोदी के साथ इस भारतीय मंत्री को भी बताया ‘वांटेड’

India-Canada Row: कनाडा में भारत के खिलाफ खालिस्तानियों का रुख और सख्त होता नजर आ रहा है। खबर है कि जहां खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत हुई थी वहां एक पोस्ट लगाकर भारत के पीएम मोदी को 'वॉन्टेड' के रुप में दर्शाया गया है।

India-Canada Row: कनाडा ने भारत में मौजूद अपने 41 राजनयिकों को वापस अपने यहां बुला लिया है। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाने के बाद से ही दोनों देशों के रिश्तों में तनाव पैदा हो गया था। कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने स्थानीय समय के मुताबिक गुरुवार (19 अक्टूबर) को राजनयिकों को बुलाने की जानकारी दी। उन्होंने ये भी कहा कि कनाडा जवाबी कार्रवाई नहीं करेगा।

‘भारत ने किया विएना कन्वेंशन का उल्लंघन

दरअसल, कनाडाई विदेश मंत्री के जवाबी कार्रवाई से मतलब भारतीय राजनयिकों को भी देश छोड़ने का आदेश देने से है। विदेश मंत्री जोली ने कहा कि भारत ने राजनयिकों को शुक्रवार तक देश छोड़ने का आदेश दिया था। उन्हें कहा गया था कि अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उनकी राजनयिक ओहदे को रद्द कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत का ये कदम अनुचित है और राजनयिक संबंधों को लेकर बनाए गए वियना कन्वेंशन का साफ तौर पर उल्लंघन है।

पेश आ सकती हैं वीजा संबंधी मुश्किलें

कनाडा के राजनयिकों के देश छोड़ने के बाद कनाडा का लोगों को वीजा संबंधी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इसके चलते चंडीगढ़, मुंबई, बेंगलुरु जैसे शहरों से कनाडा के लिए वीजा सेवाएं बंद हो गई हैं, यानि अब इन शहरों से कनाडा जाने के लिए लोगों के दिल्ली आना होगा।

क्या है निज्जार हत्या विवाद?

दरअसल, खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की इस साल जून में सर्रे शहर में एक गुरुद्वारे में हत्या कर दी गई। इस हत्या के बाद कनाडा में रहने वाले खालिस्तान समर्थकों ने कनाडाई सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि इस हत्या में भारत का हाथ है। इसके बाद सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में आकर निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाया। साथ ही ओटावा में मौजूद भारत के टॉप राजनयिक को देश छोड़ने का आदेश दिया।

62 में 41 डिप्लोमेट्स ने भारत छोड़ा

भारत ने ट्रूडो के दावे को खारिज करते हुए इसे राजनीति से प्रेरित बताया। इसके बाद भारत ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए कनाडाई राजनयिक को देश छोड़ने का आदेश दिया। यहीं से भारत-कनाडा के बीच रिश्तों के बिगड़ने की शुरुआत हुई। इसके बाद अक्टूबर के पहले हफ्ते में खबर आई कि भारत ने नई दिल्ली में मौजूद कनाडा के 41 राजनयिकों को कहा है कि वह देश छोड़कर चले जाएं। भारत में कनाडा के कुल मिलाकर 62 राजनयिक हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें