रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंIndia-Canada Tension: भारत सरकार ने कनाडा में रह रहे भारतीयों के लिए...

India-Canada Tension: भारत सरकार ने कनाडा में रह रहे भारतीयों के लिए जारी की एडवाइजरी, कहा- ‘खतरे वाले इलाके में जाने से बचें’

Date:

Related stories

निज्‍जर हत्या में कनाडा पुलिस की जांच में खास सबूत जुटाने का दावा, अब खुफिया सुरक्षा अधिकारियों पर भी उठे सवाल! जानें पूरा मामला

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला लगातार तुल पकड़ता जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन से लेकर अन्य कई लोगों के बड़े-बड़े दावे सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि निज्जर की हत्या की जांच चल रही है।

India-Canada Tension: बीते कुछ दिनों से भारत और कनाडा (India-Canada Tension) के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में भारत ने जैसे को तैसा जवाब दिया है। भारत सरकार ने कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों खासकर छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी घटनाओं और राजनीतिक तौर पर समर्थित अपराधों और हिंसा को देखते हुए कनाडा में रहने वाला या फिर कनाडा जाने का विचार कर रहे भारतीय नागरिकों से अधिक सावधानी बरतने का अनुरोध किया जाता है।

भारत ने एडवाइजरी जारी कर दिया कनाडा को करारा जवाब

भारत ने अपनी एडवाइजरी में आगे कहा कि हाल की धमकियों और राजनयिकों और भारतीय समुदाय को निशाना पर लिया गया है। इसमें उनपर निशाना साधा गया है, जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं। ऐसे में भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि ऐसी जगहों और उन स्थानों पर जाने से बचें, जहां पर ऐसी वारदात हुई है। भारत उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास कनाडा में रहे रहे भारतीय समुदायों के लोगों की सुरक्षा और भलाई के लिए कनाडाई सुरक्षा अधिकारियों के साथ संपर्क में रहेगा।

कनाडा ने जारी की थी एडवाइजरी

वहीं, इससे पहले कनाडा की तरफ से एक एडवाइजरी जारी की गई थी। इसमें कहा गया था कि भारत में रह रहे कनाडाई नागरिकों को अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। साथ ही भारत की गैर-जरूरी यात्रा करने से बचें।

कनाडा पीएम जस्टिन ट्रूडो का गंभीर आरोप

मालूम हो कि इससे पहले कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत सरकार पर लगाया था। इसके बाद सोमवार को भारत के एक वरिष्ठ राजनयिक को कनाडा से निष्कासित करने का आदेश दिया था। इसके बाद भारत ने भी पांच दिनों के अंदर कनाडा के वरिष्ठ डिप्लोमैट को भारत छोड़ने का आदेश दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories