Home ख़ास खबरें India-China Tension: एक बार फिर बढ़ा भारत-चीन के बीच तनाव, आर्मी चीफ...

India-China Tension: एक बार फिर बढ़ा भारत-चीन के बीच तनाव, आर्मी चीफ ने कहा – “घुसपैठ करेंगे तो देंगे करारा जवाब”

0

India-China Tension: भारत का पड़ोसी देश चीन अक्सर किसी ना किसी चीज को लेकर सुर्खियों का हिस्सा बना रहता है। भारत और चीन के सीमा विवाद दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। इसको लेकर जल्द ही कुछ करने की जरूरत है। हाल ही में भारत और चीन के बीच एक बार फिर तनाव पैदा हो गया है। बता दें कि चीन कहता कुछ और है और करता कुछ और। इसी कड़ी में भारत के आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने बताया कि, चीन का एलएसी पर प्रोटोकॉल को ना मानना और उनका उल्लंघन करना दोनों देशों के बीच तनाव होने का सबसे बड़ा कारण बना हुआ है।

घुसपैठ करेंगे तो देंगे करारा जवाब

आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने कहा कि, देश किसी भी हालत में हो हम निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने आगे कहा कि, चीन ने बल जुटाने और सैन्य ऑपरेशन को चलाने के लिए महत्वपूर्ण क्षमता अर्जित की है और लंबे समय से लंबित सीमा समस्या के साथ इन चीजों को अलग नहीं किया जा सकता। जनरल पांडे ने कहा कि, पिछले समझौतों के उल्लंघन में एसी के पार घुसपैठ करने के चीन प्रयास भारत के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं लेकिन सेना तैयारी उच्च स्तर पर बनी हुई है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी नमक का इस तरह कर रहे हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां!

अलग-अलग सोच बना विवाद का कारण

सेना प्रमुख मनोज पांडे आगे कहते हैं कि, मुझे लगता है अतिक्रमण अब भी तनाव की महत्वपूर्ण वजह बना हुआ है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) को लेकर दोनों देशों की अलग-अलग सोच, विचार और दावे ही विवाद का कारण हैं। भारत चीन साथ 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा को शेयर करते हैं। चीन सीमा के साथ भारत की केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सीमा भी लगी है।

Also Read: Flipkart Sale: Acer के 50inch वाले इस Smart Tv को खरीदने का लाजवाब मौका, सस्ते में लूट सको तो लूट लो! 

Exit mobile version