शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यIndia Economy: 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा...

India Economy: 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत, रिपोर्ट में दावा, जानें कितनी होगी GDP

Date:

Related stories

India Economy: भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकती है। एस एंड पी (S&P) ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है। आंकड़ों के अनुसार भारत 2030 तक 7.3 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ जापान को पछाड़ते हुए दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 और 2022 के बाद से भारत ने तेजी से आर्थिक विकास किया है, जो 2023 में भी जारी है और भारत लगातार मजबूती से आगे बढ़ रहा है।

भारत में FDI तेजी से बढ़ा

एसएंडपी के आंकड़ो के मुताबिक मार्च 2024 में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 6.2-6.3 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो इस वित्तीय वर्ष में सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था होगी।

अप्रैल-जून तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था 7.8 प्रतिशत थी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले 10 साल में भारत में फॉरेंन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट (एफडीआई) में काफी बढ़ोतरी हुई है, जो भारत के लॉन्ग टर्म ग्रोथ को दर्शाती है।

GDP में अमेरिका टॉप पर

एसएंडपी का अनुमान है कि साल 2030 तक भारत की जीडीपी जर्मनी से भी आगे निकल सकती है। आपको बता दें कि पिछले साल ही भारत, ब्रिटेन को पछाड़ दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना था। वर्तमान में अमेरिका 25.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी और वर्ल्ड जीडीपी का एक चौथाई हिस्सा वाला देश है।

दूसरे स्थान पर चीन है जो जिसकी जीडीपी 18 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है। चीन वर्ल्ड जीडीपी का लगभग 17.9 प्रतिशत है। 4.2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ जापान तीसरे स्थान पर है, इसके बाद 4 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ जर्मनी चौथा देश है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories