Home देश & राज्य India ने दिया करारा जवाब तो रास्ते पर आया Britain, जानिए पूरा...

India ने दिया करारा जवाब तो रास्ते पर आया Britain, जानिए पूरा मामला

0

India on UK; भारत के जवाबी कदम से सकपकाए ब्रिटेन ने आज बुधवार को ही UK के लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ा दी और बैरिकेड्स भी लगा दी। भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तान समर्थकों के उत्पाद और तिरंगे के अपमान के बाद भारत ने भी जवाबी कार्यवाही कर दी थी।  बता दें भारत ने भी आज ही दिल्ली स्थित ब्रिटिश उच्चायोग और उच्चायुक्त के आवास की सुरक्षा को घटा दिया था। सुरक्षा घेरे में लगे बैरीकेड्स और पुलिस वैन को हटा दिया था। इसके साथ ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने ब्रिटिश उच्चायुक्त को बुलाकर भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा में उदासीनता पर UK सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी।

जानें क्या था पूरा मामला

UK के लंदन में भारतीय उच्चायोग पर रविवार को खालिस्तान समर्थकों के उत्पाद और तिरंगे के अपमान कर खालिस्तान का झंडा लगाने की कोशिश की थी। खालिस्तानी समर्थकों की भीड़ ने उच्चायोग के अंदर हमला कर तोड़फोड़ करने की भी कोशिश की। इसके बाद भारत ने इस घटना का कड़ा विरोध जताते हुए ब्रिटिश उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय में तलब कर लिया था। इसके साथ-साथ दिल्ली स्थित ब्रिटिश उच्चायोग और उच्चायुक्त के आवास की सुरक्षा को घटा दिया था। वहां सुरक्षा घेरे में लगे बैरीकेड्स और पुलिस वैन को भी हटा दिया गया था। भारत के कदम से सकपकाए ब्रिटेन ने आज बुधवार को ही पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ा बैरिकेड्स भी लगा दी। विदेश मंत्रालय ने साफ शब्दों में कहा था कि इस तरह की घटना भारत अब कतई बर्दाश्त नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें: SCO Meeting में कश्मीर को पाकिस्तान ने बताया अपने देश का हिस्सा, भारत बोला- दूर रहे

भारतीय उच्चायोग निशाने पर

देखा जाए तो पिछले कुछ महीनों से दुनियाभर में खालिस्तानी समर्थकों का उत्पात अचानक बढ़ गया है। इससे घटानाओं के पैटर्न को देखते हुए देश विरोधी विदेशी ताकतों की भी सुनियोजित साजिश आशंका नजर आ रही है। ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन,अमेरिका तथा कनाडा जैसे देशों में लगातार भारत विरोधी घटनाएओं, गतिविधियों में बढ़ोत्तरी हो गई है। इसी को देखते हुए जैसे ही भारत में अमृतपाल सिंह और उसके समर्थकों के खिलाफ शुरु हुई। वैसे ही खालिस्तानी तत्वों में बौखलाहट बड़ गई है।

ये भी पढ़ेंः CM Bhagwant Mann ने जारी किया Video Message, बोले- ‘पंजाब सेफ हाथों में है’

Exit mobile version