गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमदेश & राज्यSCO Meeting में कश्मीर को पाकिस्तान ने बताया अपने देश का हिस्सा,...

SCO Meeting में कश्मीर को पाकिस्तान ने बताया अपने देश का हिस्सा, भारत बोला- दूर रहे

Date:

Related stories

SCO Meeting in New Delhi: नई दिल्ली IDSA में हो रही शंघाई सहयोग संगठन के अंतर्गत होने वाली सैन्य चिकित्सा विशेषज्ञों की मीटिंग से पाकिस्तान भाग खड़ा हुआ। बता दें इससे पहले हुई SCO की एक मीटिंग में पाकिस्तान ने गलत नक्शा दिखा उसमें कश्मीर को अपना हिस्सा दिखाया था। जिस पर भारत ने कड़ीं आपत्ति दर्ज कराई थी। इसके साथ ही चेताया था कि भारत की मेजबानी में या तो अपना नक्शा ठीक कर अगली मीटिंग में आये या फिर दूर ही रहे।

जानें क्या है मामला

शंघाई सहयोग संघठन की उसी कड़ी में आज दिल्ली में सैन्य चिकित्सा विशेषज्ञों की एक मीटिंग आयोजित की गई थी। जिसमे पाकिस्तान शामिल नहीं हुआ। जानकारों ने बताया कि भारत की मेजबानी में इस साल जुलाई में SCO सम्मेलन होगा। जिससे पहले भारत सम्मेलन का एजेंडा सेट करने के लिए महत्वपूर्ण विषयों पर कई आधिकारिक और मंत्री स्तरीय बैठकों को बुला रहा है। उसी कड़ी में आज सैन्य चिकित्सा विशेषज्ञों की एक बैठक IDSA दिल्ली में थी। जिसमें पाकिस्तान शामिल नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें:16 साल की दोस्ती पर सियासी दुश्मनी भारी, Jyotiraditya Scindia ने गांधी परिवार पर पहली

पाक ने फिर से की वही हरकत

सूत्रों ने बताया इस मीटिंग के लिए भी “पाकिस्तानी प्रतिनिधि मंडल ने एक गलत मैप का इस्तेमाल किया, जिसमें कश्मीर को पाकिस्तान के हिस्से के रूप में दिखाया गया था। मामला विदेश मंत्रालय के संज्ञान में आने के बाद पाकिस्तानी पक्ष को सही नक्शा दिखाने या सेमिनार से दूर रहने को कहा गया। जिसके बाद पाक प्रतिनिधि मंडल ने दूर रहने का फैसला किया”
इससे पहले सितंबर 2020 में भी पाक ऐसी हरकत कर चुका है । जब सुरक्षा अधिकारियों की एक बैठक में अजीत डोभाल गए थे। लेकिन ऐसा ही नक्शा पाक ने तब पेश किया था। जिससे नाराज डोभाल मीटिंग छोड़ वापस आ गए थे।

Also Read: Bihar Politics: पढ़े-लिखे CM Nitish और शिक्षा-व्यवस्था ध्वस्त, PK बोले-ये कार्यकाल ‘काला अध्याय’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories