Home पॉलिटिक्स 16 साल की दोस्ती पर सियासी दुश्मनी भारी, Jyotiraditya Scindia ने गांधी...

16 साल की दोस्ती पर सियासी दुश्मनी भारी, Jyotiraditya Scindia ने गांधी परिवार पर पहली बार किया हमला

0

Jyotiraditya Scindia: भाजपा में शामिल होने के बाद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पहली बार राहुल गांधी को सीधे निशाने पर ले लिया। विदेश यात्रा में दिए भारत विरोधी बयाने के मुद्दे पर सीधे-सीधे राहुल गांधी को देश से माफी मांगने की बात की। आम तौर पर तो वो हमेशा गांधी परिवार पर बोलने से बचते हैं। लेकिन इस बार उनका इस मुद्दे पर धैर्य जवाब दे ही गया। उन्होंने बोला राहुल गांधी के बयान से भारत माता के सम्मान को गहरी ठेस पहुंची है।

गांधी परिवार पर पहली बार किया हमला

16 साल की राजनैतिक दोस्ती पहली बार सियासी बयान पर भारी पड़ गई। जब ज्योतिरादित्य सिंधिया कल 18-19 मार्च के दो दिवसीय दौरे पर गृहनगर ग्वालियर पंहुचे। पिछले लगभग 3 साल से भाजपा का दामन थामे केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने तमाम विवादों के बीच गांधी परिवार और पार्टी की तकरार में खुद को तटस्थ रखा। लेकिन पहली बार उन्होंने भाजपा की ओर से राहुल पर सीधा निशाना साध दिया। उन्होंने कहा कि राहुल न देश के बाहर, देश के लोकतंत्र को खतरा बताया। यदि कोई नागरिक भारत माता की आन-बान-शान में ठेस पहुंचाता है, विशेष रुप से विदेशी धरती,विदेशी संसद तथा विदेशी कार्यक्रम में तो देश लौटने पर देश से आस्था के प्रति माफी मांगनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Bageshwar Dham in Mumbai:धीरेंद्र शास्त्री ने विरोधियों को ललकारा, बोले- जब तक जिएंगे

कैसे हुए अलग कांग्रेस से

बता दें ग्वालियर का सिंधिया राजपरिवार 1947 से ही गांधी परिवार के बेहद नजदीक रहा है। सबसे पहले माधवराव सिंधिया के राजीव गांधी से बड़े ही आत्मीय संबंध थे, जिसका फायदा उन्हें राजीव गांधी ने अपने मंत्रिमंडल हिस्सा बनाकर दिया गया। एक दुर्घटना में उनकी दुखद मौत हो जाने के बाद गांधी परिवार ने उनकी राजनीतिक विरासत को उनके बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया के रुप में कांग्रेस ने आगे बढ़ाया। सोनिया ने ही राहुल तथा प्रियंका के साथ सलाहकार के रुप में नजदीक रखा। लेकिन 16 साल की ये परिवारिक दोस्ती राजनीतिक दुश्मनी तब बदल गई। जब 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कमलनाथ के साथ राजनीतिक संघर्ष में कांग्रेस को छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया। जिससे कमलनाथ की सरकार तो गिरी ही, भाजपा की फिर से सरकार एमपी में बन गई।

ये भी पढ़ें: Balaghat Plane Crash: बालाघाट में हुआ बड़ा हादसा,विमान क्रेश में पायलट- सहपायलट की मौत

Exit mobile version