बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंIndia Mobile Congress 2023 के 7वें संस्करण में बोले PM मोदी- '6G...

India Mobile Congress 2023 के 7वें संस्करण में बोले PM मोदी- ‘6G के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बनने की राह पर आगे बढ़ रहा भारत’

Date:

Related stories

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Election 2024: नामांकन को तैयार PM Modi! वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पहुंच कर की विशेष पूजा-अर्चना; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के साथ देश की सबसे चर्चित लोक सभा सीटों में से एक वाराणसी में आज अलग ही माहौल है। दरअसल पीएम मोदी आज वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन करेंगे।

Lok Sabha Election 2024: पटना में PM Modi का खास अंदाज, गुरुद्वारा में मत्था टेक की श्रद्धालुओं की सेवा; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर अलग माहौल चल रहा है। राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां सियासी समीकरण को साधने के लिए भरपूर प्रयासरत हैं।

India Mobile Congress 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया। ये टेक इवेंट दिल्ली स्थित प्रगति मैदान के भारत मंडपम में आयोजित किया जा रहा है। तीन दिन तक चलने वाले इस इवेंट का फोकस 6जी, 5जी नेटवर्क सुधार, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों पर रहेगा।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत का आने वाला भविष्‍य एकदम अलग होगा। देश में 5जी का तेजी से विस्‍तार हो रहा है। मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड में हम नंबर 43 पर हैं। हमारे कालखंड में 4G का बेदाग विस्तार हुआ और अब हम 6G के लीडर बनने की दिशा में बढ़ रहे हैं। उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी के साथ केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव समेत कई इंडस्ट्री लीडर्स भी मौजूद रहे।

‘हैंग हो जाती थी पहले की सरकार’

इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए PM मोदी ने कहा, “हम दुनिया के टॉप 3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक बने हैं। यूनिकॉर्न के क्षेत्र में सेंचुरी लगाई है। 2014 के पहले भारत के पास 100 स्टार्टअप से और अब यह 1 लाख के पास पहुंच गया है।

अगर आप 10-12 साल पुराने समय के बारे में सोचें, तो याद आएगा कि तब आउटडेटेड मोबाइल फोन की स्क्रीन बार-बार हैंग हो जाती थी। ऐसे में साल 2014 में लोगों ने आउटडेटेड फोन को छोड़ दिया और हमें सेवा करने का मौका दिया। इस बदलाव से क्या हुआ…ये बताने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि टेक्‍नोनॉजी के जमाने में सब दिखता है। उस समय हम मोबाइल फोन के इंपोर्टर थे, आज हम एक्सपोर्टर बन गए हैं।

‘इंटरनेट स्पीड बढ़ने से जीवन हुआ सुलभ’

पीएम मोदी ने कहा कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस के इस 7वें संस्करण में आप सबके बीच आना, अपने आप में एक सुखद अनुभव है। 21वीं सदी की तेजी से बदलती हुई दुनिया में ये आयोजन करोड़ों लोगों का भाग्य बदलने की क्षमता रखता है।

उन्‍होंने कहा, “इंटरनेट स्पीड बढ़ने से जीवन सुलभ होता है। इसलिए सबको तकनीक का फायदा देने पर काम किया जा रहा है। एक समय था, जब हम भविष्य की बात करते थे, तो उसका अर्थ अगला दशक, 20-30 साल का समय या फिर अगली शताब्दी होता था। लेकिन आज हर दिन टेक्नोलॉजी में तेजी से होते परिवर्तन के कारण हम कहते हैं कि ‘द फ्यूचर इज हियर’।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories