Home ख़ास खबरें India Maldives Relations: स्टेट डिनर में एक साथ बैठे नजर आए पीएम...

India Maldives Relations: स्टेट डिनर में एक साथ बैठे नजर आए पीएम मोदी और मोहम्मद मुइज्जू, क्या यह भारत और मालदीव के बीच नई शुरूआत है?

India Maldives Relations: शपथ ग्रहण समारोह के बाद राष्ट्रपति की तरफ से सभी राष्ट्राध्यक्षों और पीएम मोदी के लिए डिनर का आयोजन किया गया था।

0
India Maldives Relations
India Maldives Relations

India Maldives Relations: बीते दिन यानि 9 जून 2024 को नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। हजारों की संख्या में अतिथि राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे। कई देश के राष्ट्र अध्यक्ष इस समारोह में शामिल होने के लिए आए थे। लेकिन सबकी निगाहें एक ही व्यक्ति पर अटकी हुई थी, वह थे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, गौरतलब है कि बीते कुछ महीनों से भारत और मालदीव के बीच संबंध तनावपूर्ण रहे है। हालांकि कई जगहों पर पीएम मोदी और मोहम्मद मुइज्जू को साथ बैठे देखा गया। वहीं अब सबसे बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या भारत और मालदीव के बीच फिर एक बार संबंध अच्छे हो सकते है?

स्टेट डिनर में पीएम मोदी के बगल मे बैठे मुइज्जू

शपथ ग्रहण समारोह के बाद राष्ट्रपति की तरफ से सभी राष्ट्राध्यक्षों और पीएम मोदी के लिए डिनर का आयोजन किया गया था। इसके बाद से ही एक फोटो काफी तेजी से वायरल होने लगा था। वायरल फोटो में साफ देखा जा सकता है कि पीएम मोदी के बगल में ही मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू बैठे दिखाई दे रहे है। वहीं अब कई विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले दिनों में भारत और मालदीव के संबंधों में सुधार देखने को मिल सकता है। हालांकि मोहम्मद मुइज्जू को चीन का समर्थक माना जाता है। वहीं अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या आने वाले दिनों में भारत और मालदीव के रिश्तों में सुधार देखने को मिलता है या नहीं।

भारत और मालदीव के रिश्तों में आई खटास

बता दें कि कुछ महीने पहले पीएम मोदी लक्षद्वीप पहुंचे थे। जहां उन्होंने कुछ तस्वीर अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर की थी। जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया था। इसी दौरान मालदीव के तीन मंत्रियों ने पीएम मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। जिसके बाद से बॉयकॉट मालदीव ट्रेंड करने लगा। कई भारतीयों ने तो अपने मालदीव के टिकट को भी कैंसिल कर दिया था।

चीन प्रेमी है मालदीव के राष्ट्रपति

भारत शुरू से ही मालदीव को अपने छोटे भाई के रूप में देखता है और हमेशा मदद करता है। जानकारी के अनुसार हाल ही में मुइज्जू ने चीन का दौरा किया था जहां उन्होंने कई महत्वपूर्ण दस्तावजों पर हस्ताक्षर भी किए। मुइज्जू सरकार ने भारत सरकार से अपने सैनिकों को वापस बुलाने के लिए कहा था जिसके बाद मालदीव में रह रहे सभी सैनिकों को वापस बुला लिया गया था। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों भारत को लेकर मालदीव का क्या रूख रहता है।

Exit mobile version