शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यIndian Army: भारतीय सेना ने यूनिफॉर्म में किया ये खास बदलाव, अब...

Indian Army: भारतीय सेना ने यूनिफॉर्म में किया ये खास बदलाव, अब ऐसी वर्दी पहनेंगे ब्रिगेडियर रैंक से ऊपर के अधिकारी

Date:

Related stories

Indian Army: अधिकारियों की यूनिफॉर्म को लेकर इंडियन आर्मी ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब इंडियन आर्मी में मूल कैडर और नियुक्ति के बावजूद ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों के लिए एक जैसी यूनिफॉर्म लाने का फैसला किया गया है। मतलब अब ब्रिगेडियर रैंक से ऊपर के सभी अधिकारी एक जैसी यूनिफॉर्म पहनेंगे। हालांकि, सेना के कर्नल और नीचे के रैंक के अधिकारियों की वर्दी में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें: The Kerala Story: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ‘द केरला स्टोरी’ का मामला, पूरे देश में बैन लगाने की है मांग, 15 मई को होगी सुनवाई

बदलाव के बाद ऐसी दिखेगी यूनिफॉर्म

सूत्रों का कहना है कि हाल ही में संपन्न सेना कमांडरों के सम्मेलन के दौरान विस्तृत विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है कि ये बदलाव इसी साल 1 अगस्त से लागू होंगे। सूत्रों के अनुसार इन बदलाबों के बाद फ्लैग रैंक (ब्रिगेडियर और ऊपर) के वरिष्ठ अधिकारियों के हेडगियर, शोल्डर रैंक बैज, गोरगेट पैच, बेल्ट और जूते अब एक जैसे होंगे। ये बदलाव सिर्फ ब्रिगेडियर रैंक से ऊपर के अधिकारियों पर लागू होंगे, जबकि इनसे नीचे के रैंक के अधिकारियों की पहनी जाने वाली वर्दी पहले जैसी ही रहेगी।

एक सामान्य पहचान सुनिश्चित करेगी नई वर्दी

गौरतलब है, भारत की सेना में 16 रैंक होती हैं। इन रैंकों को तीन कैटेगरी में बांटा जाता है। सेना में ब्रिगेडियर और ऊपर के अधिकारी वे होते हैं जो पहले से ही इकाइयों, बटालियनों की कमान संभाल चुके होते हैं और ज्यादातर मुख्यालय या प्रतिष्ठानों में तैनात होते हैं। सूत्रों का कहना है कि भारतीय सेना के सच्चे लोकाचार को दर्शाते हुए एक मानक वर्दी सभी वरिष्ठ रैंक के अधिकारियों के लिए एक सामान्य पहचान सुनिश्चित करेगी। विभिन्न प्रकार की वर्दी और साज-सज्जा का भारतीय सेना में संबंधित हथियारों, रेजिमेंटों और सेवाओं से विशिष्ट संबंध है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Politics: राजस्थान की सियासत में फिर भूचाल, Sachin Pilot बोले- ‘सोनिया नहीं, वसुंधरा हैं गहलोत की नेता’

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories