शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंभारतीय सेना होगी और ताकतवर, रक्षा मंत्रालय ने की 5400 करोड़ रुपए...

भारतीय सेना होगी और ताकतवर, रक्षा मंत्रालय ने की 5400 करोड़ रुपए की 3 बड़ी डील

Date:

Related stories

Indian Army: भारत सरकार डिफेंस को और ज्यादा मजबूत मजबूत बनाने के लिए कई तरह के प्लान बनाती रहती है। एक बार फिर भारत सरकार ने तीन बड़ी डील की है। बता दें कि, रक्षा मंत्रालय ने तीन बड़ी डील की है। जिसमें 3,000 करोड़ रुपए की सबसे बड़ी डील भारतीय आर्मी के लिए न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ की है। वही 2,400 करोड़ रुपए की दो अन्य डील बीईएल के साथ भी की है।

5400 करोड़ की लागत में हुई 3 डील

भारतीय सेना को और ज्यादा शक्तिशाली बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार ने 5400 करोड़ रुपए की लागत में तीन बड़ी डील की है। जिसमें से 3000 करोड़ रुपए की सबसे बड़ी डील भारतीय आर्मी के लिए न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ की गई है। जिसके तहत एडवांस कम्युनिकेशन सेटेलाइट तैयार करने की तैयारी है।

इसके साथ रक्षा मंत्रालय की ओर से 2 और बड़ी डील बीईएल के साथ तय की गई है। जिसमें 2400 करोड़ रुपए में ऑटोमेटेड एयर डिफेंस कंट्रोल एंड रिर्पोटिंग सिस्टम प्रोजेक्ट आकाशतीर की खरीद की जाएगी। वहीं सरकार के दूसरे कॉन्ट्रैक्ट के तहत भारतीय नौसेना के लिए सारंग इलेक्ट्रॉनिक मेजर सिस्टम की खरीद होनी है। आपको बता दें कि इलेक्ट्रानिक सपोर्ट मेजर सिस्टम की खरीद के लिए 412 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। तो आइए इन तीनों डील के बारे में विस्तार से जानते हैं।

प्रोजेक्ट आकाशतीर

भारतीय वायु सेना ऑटोमेटिक एयर डिफेंस कंट्रोल एंड रिर्पोटिंग सिस्टम प्रोजेक्ट आकाशतीर के द्वारा वायु यूनिट्स को और मजबूत बनाएगी इसके साथ ही आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत डिफेंस को और मजबूत बनाया जाएगा। आकाशतीर भारतीय सेना के युद्ध क्षेत्रों पर निम्न स्तर के हवाई क्षेत्र की निगरानी करने में सक्षम होगा। वही ग्राउंड बेस्ट एयर डिफेंस सिस्टम को प्रभावी रूप से नियंत्रित किया जाएगा।

Also Read: Good Friday 2023 को इन खूबसूरत जगहों को करें एक्सप्लोर, लंबी छुट्टियों को ऐसे बनाएं यादगार

सारंग सिस्टम

आपको बता दें कि, भारतीय नेवी के लिए एडवांस इलेक्ट्रॉनिक सपोर्ट मेजर सिस्टम के हेलीकॉप्टर तैयार किए जा रहे हैं। यह डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक रिसर्च लैबोरेट्री हैदराबाद समुद्रिका योजना के तहत डेवलपर डिजाइन किए जाएंगे। इस योजना के तहत 3 साल में करीब 2 लाख नौकरियां पैदा की जाएगी। दोनों योजनाएं समेत भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और संबंधित उद्योग की भागीदारी को प्रोत्साहित करनेवाला है, जोकि बीईएल के उपविक्रेता है।

सेटेलाइट खरीदने के लिए हुई ये बड़ी डील

रक्षा मंत्रालय की ओर से एडवांस्ड कम्युनिकेशन सेटेलाइट GSAT 7B खरीदने के लिए 3000 करोड़ रुपए की डील हुई है। हालांकि यह सेटेलाइट सैनिकों और संरचनाओं के साथ-साथ हथियार और हवाई प्लेटफार्म की सेना की क्षमता को बढ़ाएगी। इसके तैयार होने से भारतीय अंतरिक्ष उद्योग को खास बढ़ावा मिलेगा यह परियोजना 3.5 साल के दौरान करीब तीन लाख रोजगार पैदा करने वाली है।

Also Read: रामनवमी पर Adipurush का नया पोस्टर देख फिर भड़के फैंस, कहा- ‘क्या कचड़ा फैला दिया है भाई तुमलोग’

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories