बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यIndian Railways: फेस्टिवल सीजन में रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत, इन...

Indian Railways: फेस्टिवल सीजन में रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत, इन रूटों पर चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें; देखें पूरी लिस्ट

Date:

Related stories

Indian Railways: त्योहारों का सत्र शुरु होने के साथ ही शहरों में रह रहे लोगों का घर जाने का क्रम शुरु हो जाता है। ऐसे में भारतीय रेलवे आगे बढ़ कर इस कड़ी में यात्रियों की सुविधा के लिए सभी तरह के पुख्ता इंतेजाम करती है। खबर है कि भारतीय रेलवे ने नवरात्रि-दशहरा और दीपावली-छठ जैसे त्योहारों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है जिससे की यूपी-बिहार के साथ अन्य स्थानों पर लोग अपने-अपने घरों को जा सके और त्योहारों मना सके। जानकारी है कि ये सभी ट्रेन यूपी की राजधानी लखनऊ से होकर जाएंगी। इनके लिए बुकिंग की शुरुआत भी हो गई है। ऐसे में आइये हम आपको इन स्पेशल ट्रेन के बारे में बताते हैं जिससे की त्योहारों पर आपको घर जाने में सुविधा हो सके।

इन स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन

जम्मूतवी से बरौनी– त्योहारों को ध्यान में रखते हुए 19 अक्तूबर से 30 नवंबर तक ट्रेन नंबर 04646 हर गुरुवार को जम्मूतवी से सुबह 5:45 बजे चलकर दोपहर 12:10 बजे बरौनी पहुंचेगी। वहीं हर शुक्रवार को ये स्पेशल ट्रेन बरौनी से जम्मूतवी की ओर रवाना होगी।

फिरोजपुर कैंट से पटना- दीपावली-छठ को ध्यान में रखते हुए 25 अक्तूबर से 29 नवंबर तक हर बुधवार को 04678 नंबर ट्रेन फिरोजपुर कैंट से पटना को रवाना होगी। वहीं इस ट्रेन की वापसी हर गुरुवार को पटना से फिरोजपुर कैंट होगी।

गोरखपुर से अमृतसर- यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 20 अक्तूबर से 1 दिसंबर तक हर शुक्रवार को ट्रेन नंबर 05005 का संचालन गोरखपुर से अमृतसर के लिए किया जाएगा। इसके निकलने का समय दोपहर 2:40 होगा। वहीं इसकी वापसी हर शनिवार को 05006 ट्रेन के रुप में अमृतसर से गोरखपुर के लिए होगी।

चंडीगढ़ से गोरखपुर- दीपावली व छठ को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने ट्रेन नंबर 04518 को 2 से 30 नवंबर तक हर गुरुवार को चंडीगढ़ से गोरखपुर तक चलाने का निर्णय लिया है। वहीं इसकी वापसी सप्ताह में एक बार शुक्रार को ट्रेन नंबर 04517 के रुप में होगी।

बठिंडा से बनारस- भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेन के रुप में ट्रेन नंबर 04530 को भी चलाने का निर्णय लिया है। इसका संचालन 5 से 29 नवंबर तक हर रविवार और बुधवार को बठिंडा से रात्रि 8:55 बजे किया जाएगा और ये अपने गंतव्य स्थल बनारस तक पहुंचेगी। वहीं इसकी वापसी का क्रम 6 से 30 नवंबर तक हर सोमवार और गुरुवार को बनारस से बठिंडा के लिए किया जाएगा।

त्योहारों के लिए खास इंतेजाम

भारतीय रेलवे त्योहारों को ध्यान में यात्रियों के लिए खास इंतेजाम करता है। इसी क्रम में ये सभी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है जिससे की लोग आसानी से अपने घरों को पहुंच सके और त्योहार मना सके। इन पांच ट्रेनों के संचालन के अलावा भी रेलवे ने बिहार के लिए स्पेशल ट्रेन का संचालन किया है जिससे की लोग बेहतर ढ़ंग से अपने घरों को पहुंचकर त्योहार मना सके। इसमें 05557 जयनगर-आनंद विहार स्पेशल और 05558 आनंद विहार-जयनगर स्पेशल जैसे ट्रेन हैं। ये आनंद विहार से हाजीपुर और मुफ्फरपुर के रास्ते मधुबनी होते हुए जयनगर को जाएंगी वहीं इनकी वापसी भी इसी क्रम में होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें