Home ख़ास खबरें इंडियन रेलवे ने शुरू की भारत Gaurav Deluxe Train, खूबियां इतनी की...

इंडियन रेलवे ने शुरू की भारत Gaurav Deluxe Train, खूबियां इतनी की गिनते ही रह जाएंगे आप

0

Gaurav Deluxe Train: भारतीय रेलवे लगातार कई नई ट्रेनों की शुरुआत कर रहा है। रेलवे की तरफ से टूरिस्ट को बढ़ावा देने के लिए इन ट्रेनों का इनोवेशन और रेनोवेशन बहुत ही बेहतरीन ढंग से किया गया है। ऐसे में बुधवार को रेल मंत्रालय की तरफ से भारत गौरव डीलक्स ट्रेन की शुरुआत की गई। इस ट्रेन को टूरिस्ट के लिए खास तौर पर तैयार किया गया है। रेल मंत्रालय की तरफ से इसे हरी झंडी दिखाए जाने के बाद एक बहुत ही शानदार वीडियो भी शेयर किया गया है। इस वीडियो में ट्रेन के अंदर की चीजों को बखूबी दिखाया गया है।

 इन राज्यों को जोड़ेगी ट्रेन

भारतीय रेलवे की तरफ से इस ट्रेन की शुरुआत करते हुए कहा गया है कि ये ट्रेन उत्तर पूर्व सर्किट को पूरा करेगी। बताया जा रहा है कि भारत गौरव डिलेक्स ट्रेन 15 दिनों में ये यात्रा पूरा करेगी। दिल्ली से शुरू होने वाली ये ट्रेन नागालैंड, असम, अरूणांचल प्रदेश, त्रिपुरा के विभिन्न स्थानों पर लोगों को सफर करवाएगी । रेल मंत्रालय की तरफ से इस ट्रेन की शुरुआत 21 मार्च को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से की जा चुकी हैं। अब ये ट्रेन असम, त्रिपुरा के रास्ते होते हुए नागालैंड के सैर करवाएगी।

Also Read: शॉर्ट स्टाइलिश टॉप में इंटरनेट पर ‘आग’ लगा रही हैं अवनीत कौर

पर्यटक को देगी बढ़ावा

इस ट्रेन की शुरुआत भारतीय पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। दुनिया के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए भारत ने कई तरह के चीजों की शुरुआत की हैं। इन्हीं चीजों में ये गौरव डिल्क्स ट्रेन भी शामिल हैं। इस ट्रेन के माध्यम से रेल मंत्रालय घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना चाहता है। बताया जा रहा है कि ये डिलेक्स ट्रेन उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों से होकर गुजरेगी। इनमें कानपुर, वाराणसी, लखनऊ शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इस टूरिस्ट ट्रेन में 156 यात्री यात्रा कर सकते हैं।

 ट्रेन में होगी ये सुविधा

पर्यटन को बढ़ावा देने वाली इस ट्रेन में रेल मंत्रालय ने कई तरह की सुविधा प्रदान की है। इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत ये हैं कि इस ट्रेन में एसी कोच की व्यवस्था की गई हैं। रेल मंत्रालय की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया है कि ” सबसे पहले यह ट्रेन गुहावटी पहुंचेगी। यहां पर टूरिस्ट कामख्या मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। इसके साथ ही लोग यहीं से उमानंद मंदिर के भी दर्शन कर सकेंगे। इस ट्रेन का दूसरा पड़ाव अरुणाचल प्रदेश हैं। जहां टूरेस्ट ओहम साम्राज्य के दीदार कर लुत्फ उठा सकते हैं। वहीं इस ट्रेन में एक बेहतरीन लाइब्रेरी भी बनाया गया है।

Also Read: ICC World Cup: ‘कुल्चा’ फैंस को राहुल द्रविड़ ने दी खुशखबरी, टीम में चयन पर कही बड़ी बात

Exit mobile version