शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: इतने सामान के साथ आप कर सकते हैं सफर, ज्यादा...

Indian Railways: इतने सामान के साथ आप कर सकते हैं सफर, ज्यादा हुआ तो लगेगा जुर्माना

Date:

Related stories

Indian Railways: भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा नेटवर्क देश में फैला हुआ है। ऐसे में हर रोज भारतीय रेलवे में करोड़ों की संख्या में यात्री यात्रा करते हैं। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे समय-समय पर नियमों में बदलाव करती रहती है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने ट्रेन में सफर में करने वाले यात्रियों के लिए नए नियम जारी किया है।

इतने सामान के साथ कर सकते है यात्रा

ट्रेन में सफर करने से पहले जारी किए गए नए नियमों को जान लेना जरूरी है वरना आप बड़ी परेशानी में भी पढ़ सकते हैं। मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने एक ट्वीट करके जानकारी दी है कि, यात्रियों को ज्यादा सामान के साथ यात्रा करना नहीं चाहिए। रेलवे के नए नियमों के मुताबिक कोई भी यात्री रेलवे में 40 से 70 किलो का सामान लेकर ही सफर कर सकता है यदि कोई व्यक्ति इसे ज्यादा सामान लेकर सफर करता है तो उसे जुर्माना देना पड़ेगा।

Also Read: Royal Enfield Super Meteor 650 पर वेटिंग पीरियड देखकर खरीदने से पहले सोच में पड़ जाएंगे, Benelli 502 C को देती है टक्कर

बड़े आकार के सामान पर देना होगा अतिरिक्त शुल्क

भारतीय रेलवे के नियम के अनुसार अगर आप ट्रेन के स्लीपर क्लास में सफर कर रहे हैं तो आप अपने साथ 40 किलो वजन का सामान ले जा सकते हैं। इसी के साथ अगर आप 2 टायर में सफर कर रहे हैं तो आप 50 किलो के वजन को लेकर सफर कर सकते हैं। इसी के साथ अगर आप फर्स्ट क्लास में सफर कर रहे हैं तो आप 70 किलो के वजन को लेकर सफर कर सकते हैं। इसी के साथ अगर यात्री बड़े आकार का सामान लेकर जाता है तो उसे 30 रूपए अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

Also Read: VIRAL VIDEO: B Tech गोल-गप्पे वाली ने जीता लोगों का दिल, कभी स्कूटी तो कभी बुलेट से कर रही अपना काम

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories