शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यInternational Girl Child Day 2023: बालिका दिवस पर लड़कियों को दें आत्मनिर्भरता...

International Girl Child Day 2023: बालिका दिवस पर लड़कियों को दें आत्मनिर्भरता का वरदान, इन सरकारी योजनाओं से बनाएं सफल

Date:

Related stories

International Girl Child Day 2023: समाज में समानता की भावना को सुनिश्चित करने के लिए हर साल 11 अक्टूबर का दिन दुनिया भर में अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है. वक्त और जगह कोई भी क्यो न हो लड़कियों को कई स्तरों पर असमानता और भेदभाव का सामना करना पड़ता है हमारा इतिहास इस तरह की कहानियों से भरा पड़ा है. नारी के संघर्ष और चुनौतियों को देखते हुए उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए समय-समय पर कई प्रयास किये गए हैं. अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस भी उन्ही में से एक है, आज इसी खास मौके पर आपको सरकार द्वारा शुरू की गई कुछ सरकारी योजनाओं का बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे फायदा पाकर लड़कियां अपने जीवन को नए मायने दे सकती हैं.

अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस की जरूरत क्यों

इसे लेकर कई लोगों के दिमाग में यह सवाल आ सकता है कि यह दिन क्यो मनाया जाता है तो आपको बता दें कि इसके पीछे एक छोटा सा इतिहास है. साल 2012 में महिला सशक्तिकरण की जरूरत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर महसूस किया गया, साथ ही उनकी शिक्षा से लेकर स्वास्थय तक हर बुनियादी चीजें मुहैया कराने और समाज में उनकी हिस्सेदारी को बढाने के लिए हर साल अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है. वहीं इस बार की थीम ‘लड़कियों के अधिकारों में निवेश: हमारा नेतृत्व और हमारा कल्याण’ रखी गई है. बालिकाओं के लिए भारत सरकार द्वारा दी जा रही कुछ योजनाएं इस प्रकार से हैं-

भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना

भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लिए शुरू की गई है. बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के अंतर्गत इसे लागू किया गया है. बच्चियों की शिक्षा को प्रोतसाहित करने के उद्देश्य से इस योजना में 250 रूपये की न्यूनतम राशि से खाता खोला जाता है. जिसका पैसा उसे पढाई पूरी करने के बाद मिलता है.

केंद्र की सीबीएसई स्कोलरशिप योजना

भारत सरकार की और से शुरू की गई यह योजना पढाई में बच्चियों को नए अवसर देने के लिए बनाई गई है. इसमें पढाई कर रही लड़कियों को हर महीने छात्रवृत्ति दी जाती है, कुछ सामान्य सी शर्तों को मानकर इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है.

केंद्र की पीएम शादी शगुन योजना

भारत सरकार भी यह योजना आर्थिक सहायता के जरिए लड़कियों को समाज के मुख्य धारा से जोड़ने के लिए चलाई जा रही है. यह स्कीम अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों के लिए चलाई जा रही है जहां शादी के लिए सरकार 51000 तक की राशि दी जाती है.

PMBAY 2023 प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कुछ वक्त पहले ही इस स्कीम को शुरू किया है, जिसके अंतर्गत SCSTOBC और BPL  व आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की लड़कियों की शादी के लिए सरकार की तरफ से अनुदान राशि दी जाएगी. बता दें कि इस योजना में बालिकाओं को 50 हजार रूपये तक की मदद की जाती है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें