शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यIsrael-Hamas जंग के बीच इस वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता ने पहले किया फिलिस्‍तीन...

Israel-Hamas जंग के बीच इस वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता ने पहले किया फिलिस्‍तीन का समर्थन, फिर अचानक बदल गए सुर, जानें अब क्‍या कहा

Date:

Related stories

PM मोदी खत्म करा सकते हैं Israel-Hamas जंग! मुस्लिम देशों से नाराज हुए जामा मस्जिद के शाही इमाम; किया ये बड़ा दावा

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच चल रहा जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। बीतते समय के साथ जंग के तीन महीने पूरे होने को हैं। इस दौरान हजारों इजरायली के साथ फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं।

कमांडर Syed Raza की मौत से भड़का ईरान, इजरायल को दी खुलेआम चुनौती; जानें Israel-Hamas जंग से जुड़े ताजा अपडेट

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध का क्रम लगातार जारी है। इसी कड़ी में लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह का नाम भी इजरायल के खिलाफ जंग लड़ने में सामने आ रहा है।

Israel-Hamas War: उफ्फ ये त्रासदी! IDF ने दुश्मन समझ अपने ही नागरिकों पर बरसाईं गोलियां, कई बंधकों की मौत

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग की दास्ता विभत्स रुप ले चुकी है। इजरायल का कहना है कि वो युद्ध को तब तक जारी रखेंगे जब तक आतंकी संगठन हमास का खात्मा नहीं हो जाता।

Israel Palestine War: मिडिल ईस्ट के शक्तिशाली देश इजराइल और फलिस्तीन के चरमपंथी सगंठन हमास के बीच युद्ध का क्रम लगातार जारी है। इसको लेकर विश्व के अनेक हिस्सों से अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। कोई इजराइल के साथ कदम मिलाता नजर आ रहा है तो कोई फलिस्तीन के हक और संघर्ष की बात कर रहा है। इसी क्रम में भारत की राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी और राज्यसभा संसद के सी वेणुगोपाल ने इजराइल-फलिस्तीन युद्ध संग्राम को लेकर अपना बयान दर्ज कराया है जिसकी खूब चर्चा हो रही है। के सी वेणुगोपाल ने कहा है कि समय की मांग है कि युद्ध पर विराम लगाया जाए। वहीं इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा है कि हम स्व-शासन के लिए फिलिस्तीनी संघर्ष के साथ हैं और इस महासंकट का समाधान खोजने के लिए बातचीत का क्रम जारी रहना चाहिए। बता दें कि भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर इस मामले में इजराइल का समर्थन किया है। वहीं इसके अलावा उन्होंने जाति जनगणना, मणिपुर हिंसा और पत्रकारिता पर हो रहे हमले का भी जिक्र किया। ऐसे में वेणुगोपाल के इस बयान को लेकर चर्चा जोरों पर है।

वेणुगोपाल ने सोशल मीडिया से दी जानकारी

बीते दिन कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के दौरान देश के साथ इज़राइल और हमास हमले को लेकर भी चर्चा हुई। इस दौरान के सी वेणुगोपाल ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए फलिस्तीन का समर्थन करने की बात कही। उन्होंने अपने आधिकारिक ‘X’ प्लेटफॉर्म पर लिखा कि “मिडिल ईस्ट में हो रहा संघर्ष अत्यंत दुखद है और समय की मांग है कि युद्धविराम हो। हम स्व-शासन के लिए फिलिस्तीनी संघर्ष के साथ खड़े हैं और मानते हैं कि इस संकट का समाधान खोजने के लिए बातचीत की जानी चाहिए।” अब वेणुगोपाल द्वारा किए गए इस सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

जाति जनगणना के साथ इन मुद्दों पर चर्चा

बिहार में हुए जाति जनगणना के बाद कांग्रेस अब इसे अहम मुद्दा बना रही है। केसी वेणुगोपाल ने इस संबंध में कहा कि अगर हम केंद्र में सत्ता में आएंगे तो देशव्यापी जाति जनगणना (सर्वे) कराएंगे और इसके साथ ही कांग्रेस शासित प्रत्येक राज्य में भी इसे कराया जाएगा। वहीं मणिपुर हिंसा और पत्रकारिता पर हमले के आरोप को लेकर भी वेणुगोपाल ने अपनी प्रतिक्रिया दर्ज की। इसी क्रम में उन्होंने अपने ‘X’ पोस्ट पर फलिस्तीन इजराइल संघर्ष का भी जिक्र किया है।

भारत के साथ इन देशों ने किया इजराइल का समर्थन

मिडिल ईस्ट के देश इजराइल में फलिस्तीन चरमपंथी सगंठन हमास के बीच जारी युद्ध संग्राम के बीच भारत का रुख स्पष्ट है। भारत ने इस मामले में इजराइल को अपना समर्थन देने का एलान कर दिया है। पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ‘X’ हैंडल से 7 अक्टूबर को ही कहा था कि हम इस दुखद परिस्थिति में इजराइल के साथ है। वहीं भारत के अलावा ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन, यूक्रेन और जर्मनी के साथ कई पश्चिमी देशों ने इजराइल-हमास संघर्ष के बीच इजराइल को समर्थन देने की बात की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें