सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यKarnataka Election 2023: BJP टिकट बंटवारे पर नहीं हो सका फैसला, संसदीय...

Karnataka Election 2023: BJP टिकट बंटवारे पर नहीं हो सका फैसला, संसदीय बोर्ड की बैठक आज

Date:

Related stories

MP में पूर्व CM कमलनाथ पर जमकर बरसे गृह मंत्री, कर्जमाफी के साथ खूब गिनाए घोटाले

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी और बढ़ गई है। वर्तमान सत्तारुढ़ दल भाजपा व विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस के नेताओं का इस क्रम में आरोप और प्रत्यारोप जारी है।

BJP अध्यक्ष नड्डा का कांग्रेस पर कड़ा प्रहार, बोले-भ्रष्टाचार इनके DNA में, अब इस राज्य को ‘लूट’ का ATM बनाने की तैयारी

JP Nadda: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कांग्रेस पर अपने बयानों के जरिए कड़ा प्रहार किया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल 'X' से पोस्ट करते हुए लिखा है कि कांग्रेस के डीएनए में ही भ्रष्टाचार है। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि कांग्रेस और करप्शन एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

Wrestlers Protest: क्या अब खत्म हो जाएगा पहलवानों का प्रदर्शन ? गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के बाद क्या बोले पहलवान

Wrestlers Protest: WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पहलवानों ने शनिवार रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

Karnataka Election 2023: कल शुक्रवार 7 अप्रैल 2023 रात दिल्ली में हुई कर्नाटक चुनावों के लिए बैठक में बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची का कोई नतीजा नहीं निकल सका। जब कि नामांकन दाखिल होने के लिए केवल 12 दिन ही शेष बचे हैं। देर रात दिल्ली स्थित बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर हुई पार्टी थिंक टैंक की बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, सीएम बोम्मई, पूर्व सीएम बी एस येदयुरप्पा सहित कई बड़े नेता मौजूद थे। 3 घंटे चले गहन मंथन के बीच कई उम्मीदवारों के नामों के चयन पर चर्चा के बीच भी सूची फाइनल नहीं हो सकी। इसके आज 8 अप्रैल 2023 को फिर से होने वाली बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में पहली सूची के नामों को अंतिम रुप दिया जा सकता है। इस बीच कांग्रेस ने बीजेपी की तरफ से सूची जारी होने में हो रही देरी पर चुटकी ली गई।

जानें क्या हुआ मीटिंग में

बता दें कर्नाटक विधानसभा चुनावों के नामांकन में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। लेकिन बीजेपी की उम्मीदवारों की लिस्ट फाइनल नहीं हो सकी। जब कि कांग्रेस अपनी दो सूचियों में 166 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर बीजेपी पर दबाव बना चुकी है। इसी सिलसिले में कल रात दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर पार्टी थिंक की एक बैठक बुलाई गई थी। लेकिन देर रात तक चले महामंथन के बाद भी बैठक का कोई नतीजा नहीं निकल सका। समस्या एक ही है कि टिकटों के कई दावेदार अपना-अपना दबाव बना रहे है और नहीं मिलने पर पार्टी में असंतोष का डर भी है। सबसे ज्यादा दोनों पार्टियों का ध्यान उन 50 सीटों पर है जहां दोनों के बीच करीबी मुकाबला है। इसलिए देखो और अंतिम समय पर घोषित करने की रणनीति अपनाई जा रही है।

इसे भी पढ़ें:Karnataka Election 2023: कांग्रेस उम्मीदवारों को सख्त हिदायत, PM Modi पर सीधे कमेंट करने से बचें!

जानें क्या है इस बार बीजेपी की टिकट रणनीति

जहां एक तरफ कांग्रेस और जेडीएस उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर चुकी है वहीं सत्ताधारी बीजेपी ने अब चयन प्रक्रिया शुरू की है। बीजेपी ने इस बार उम्मीदवारों को शार्टलिस्ट करने के लिए प्राथमिक चुनाव के अमेरिकी राष्ट्रपति मॉडल को अपनाया है। इसके मुताबिक हर विधानसभा सीट पर 31 मार्च 2023 तक पर्यवेक्षकों सहित स्थानीय नेताओं ने बीजेपी के उम्मीदवार चयन के लिए मतदान किया था। बता दें इसके लिए बीजेपी ने 2 पूर्व सीएम, 4 केंद्रीय मंत्री, 9 मंत्री,11 सांसद,13 विधायक तथा 24 एमएलसी को स्थानीय नेताओं की राय जानने की जिम्मेदारी दी गई थी,जिसके लिए पार्टी ने विभिन्न जिलों में 97 पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया था। जिन्होंने चयन के लिए गुप्त मतदान कर वोट किया।

10 मई को होना है चुनाव

बता दें चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख की घोषणा करते हुए बताया था कि कर्नाटक का चुनाव सभी 224 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में वोटिंग की जाएगी। राज्य में 10 मई 2023 को मतदान होगा और 13 मई 2023 को चुनाव नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें:UP Politics: निकाय चुनाव से पहले CM Yogi ने दिया करोड़ों का तोहफा, पाकिस्तान को लेकर कह दी ये बात

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories