मंगलवार, मई 7, 2024
होमदेश & राज्यKharge on PM Modi: Arunachal को लेकर खड़गे का पीएम पर वार-...

Kharge on PM Modi: Arunachal को लेकर खड़गे का पीएम पर वार- ‘चीन को क्लीन चिट दिए जाने का नतीजा भुगत रहा देश’

Date:

Related stories

‘ये देश और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई है’, विपक्ष के विरोध प्रदर्शन में गरजे कांग्रेस अध्यक्ष; जानें प्रोटेस्ट से जुडे़ अपडेट

Opposition Protest: सदन के शीतकालीन सत्र के दौरान सदन सुरक्षा उल्लंघन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों द्वारा चर्चा की मांग पर खूब हंगामा देखने को मिला था। इसी दौरान राज्यसभा से लेकर लोकसभा तक 140 से ज्यादा संख्या में संसद सदस्यों को निलंबित भी किया गया था जिसको लेकर विपक्षी दलों द्वारा आज देशव्यापी प्रदर्शन किया जा रहा है।

Kharge on PM Modi: चीन द्वारा अरुणाचल के 11 नामों को बदलने की तीसरी सूची जारी करने के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंन कहा है कि पीएम मोदी द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के कारण ही देश आज इसका नतीजा भुगत रहा है। बता दें आज विदेश विभाग के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर ट्वीट करते हुए भारत सरकार के स्टैंड को एक बार फिर से साफ कर दिया है। इस पर ही कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

जानें क्या है पूरा मामला

बता दें चीन भारत के अरुणाचल प्रदेश को तिब्बत का दक्षिणी भाग जंगनान बताकर उसकी स्टेट काउंसिल ने अरुणाचल प्रदेश के 11 जगहों के नाम बदल कर तीसरी सूची जारी की है। है। 1 अप्रैल 2023 को चीन की स्टेट काउंसिल ने अरुणाचल पर चीन के दावे की मंशा से इन जगहों को तिब्बती, चीनी और पिनयिन अक्षरों में मानकीकृत नाम जारी किए थे। इस तीसरी सूची में उसने इस बार अरुणाचल के 2 आवासीय, 2 भूमि, 2 नदियों तथा 5 पर्वत चोटियों के नामों को निर्देशित किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष का पीएम पर वार

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर ट्वीट के माध्यम से वार करते हुए लिखा कि “चीन ने तीसरी बार अरुणाचल में हमारे इलाकों के “नाम बदलने” का दुस्साहस किया है। 21 अप्रैल 2017 में 6 जगह, 30 दिसंबर 2021 में 15 जगह और 3 अप्रैल 2023 को 11 जगह। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा। गलवान के बाद, मोदी जी द्वारा चीन को क्लीन चिट देने का नतीजा, देश भुगत रहा है।”

इसे भी पढ़ेंःIndia-China Tension: ड्रैगन ने एक बार फिर भारत को उकसाया, अरुणाचल के 11 जगहों के नाम

विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया

वहीं इस मामले में आज 4 अप्रैल 2023 को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट कर लिखा कि “चीन द्वारा अरुणाचल की जगहों के नाम बदलने को लेकर मीडिया के सवालों पर हमारी प्रतिक्रिया” “हमने ऐसी खबरों को देखा है। यह कोई पहली बार नहीं है जब चीन ने इस तरह की कोशिश की है। हम इस कदम को खारिज करते हैं। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग है। इस तरह ‘गढ़े गए’ नामों की कोशिश से तथ्य नहीं बदलता।”

इसे भी पढ़ेंःRajasthan Politics: राजस्थान में सोशल इंजीनियरिंग की राह पर बीजेपी, जानें क्या है पूरा मामला?

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories