शुक्रवार, मई 10, 2024
होमख़ास खबरेंModi Cabinet: मोदी कैबिनेट में बड़ा बदलाव, किरेन रिजिजू को कानून मंत्री के...

Modi Cabinet: मोदी कैबिनेट में बड़ा बदलाव, किरेन रिजिजू को कानून मंत्री के पद से हटाया, अब अर्जुन राम मेघवाल होंगे नए मंत्री

Date:

Related stories

Modi Cabinet: केंद्रिया कैबिनेट में बड़ा फेरबदल हुआ है। मौजूदा कानून मंत्री किरेन रिजिजू को उनके पद से हटा दिया गया है। अब उनकी जगह अर्जुन राम मेघवाल नए कानून मंत्री होंगे। प्रधानमंत्री मोदी की सलाह पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कैबिनेट में बदलाव को मंजूरी दे दी है।

किरेन रिजीजू को नई जिम्मेदारी

कैबिनेट में इस बदलाव के बाद किरेन रिजीजू को नई जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें नया मंत्रालय दिया गया है। किरेन रिजीजू अब पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का कार्यभार संभालेंगे। उन्हें रविशंकर प्रसाद की जगह कानून मंत्री बनाया गया था। नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पूर्व खेल मंत्री किरेन रिजीजू को उस समय कानून मंत्री के तौर पर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। लेकिन, अब उन्हें नई जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कॉलेजियम सिस्टम पर हमेशा सुर्खियों में रहे रिजिजू

बता दें कि कानून मंत्री के तौर पर रिजिजू के कार्यकाल में जजों की नियुक्ति के मुद्दे पर उनके और न्यायपालिका में टकराव की खबरें अक्सर सुर्खियां बटोर रही थीं। रिजिजू शीर्ष न्यायपालिका में जजों की नियुक्ति वाले कलीजियम सिस्टम पर सार्वजनिक तौर पर तीखे हमले करते रहे हैं। वह इसे ‘अपारदर्शी’ सिस्टम बताते हुए आलोचना करते रहे हैं। हाल ही में उन्होंने इसे सबसे बेकार सिस्टम बताया था। रिजिजू को केंद्रीय कानून मंत्री के पद से हटाने के पीछे यह भी एक वजह मानी जा रही है।

कौन हैं अर्जुन राम मेघवाल ?

अर्जुन राम मेघवाल राजस्थान से आते हैं। वह बीजेपी के बड़े दलित चेहरों में से एक हैं। वह अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं। अक्सर उन्हें साइकिल चलाते हुए काम पर जाते देखा जाता है। राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। उन्हें कानून मंत्रालय जैसी अहम जिम्मेदारी दिए जाने को राजस्थान साधने की कोशिश के तौर पर भी देखा जा सकता है। अर्जुन राम मेघवाल वर्तमान में वे केंद्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य मंत्रालय संभाल रहे थे। कैबिनेट में इस बड़े फेरबदल के बाद उन्हें अतिरिक्त नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे मौजूदा मंत्रालय के साथ कानून मंत्रालय भी देखेंगे।

ये भी पढ़ें: Karnataka CM का चेहरा हुआ साफ, सिद्धारमैया लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, डीके शिवकुमार को सौंपी ये जिम्मेदारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories