Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंLadakh Accident: टैंक अभ्यास के दौरान दौलत बेग ओल्डी में शहीद हुए...

Ladakh Accident: टैंक अभ्यास के दौरान दौलत बेग ओल्डी में शहीद हुए सेना के 5 जवान, जानें हादसे से जुड़े डिटेल

Date:

Related stories

Indian Air Force Day 2024 पर सामने आई CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘वायुसेना के वीर योद्धा..’

Indian Air Force Day 2024: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है। बात दें कि 8 अक्टूबर 1932 को ब्रिटिश शासन के अधीन ही भारतीय वायुसेना की स्थापना (Indian Air Force Establishment Date) की गई थी।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर CM Bhagwant Mann का खास संदेश, बोले- ‘देश वीर सैनिकों की वीरता का सदैव ऋणी रहेगा’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग, 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं।

Ladakh Accident: केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में एक भीषण हादसा हुआ है। समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बीते दिन लद्दाख (Ladakh Accident) के दौलत बेग ओल्डी इलाक में टैंक अभ्यास के दौरान सेना के जवान नदी पार कर रहे थे। इसी दौरान अचानक नदी का जलस्तर बढ़ गया और डूबने के कारण JCO समेत सेना के सभी 5 जवान शहीद हो गए।

भारतीय सेना द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सभी 5 शहीदों के शव बरामद कर लिए गए हैं और आगे की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

दौलत बेग ओल्डी में हुआ हादसा

केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके से आज एक दुखद खबर सामने आई है। भारतीय सेना की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार दौलत बेगी ओल्डी इलाके में टी-72 टैंक के साथ अभ्यास के दौरान ही सेना के जवान नदी पार कर रहे थे। इसी दौरान नदी का जलस्तर बढ़ गया और सेना के जवान बीच मझेधार में फंस गए।

समाचार एजेंसी एएनआई के माध्यम से जारी किए गए अपडेट के अनुसार राहत-बचाव की टीम ने शहीद हुए सभी 5 जवानों के शव बरामद कर लिए हैं।

भारतीय सेना का पक्ष

लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में हुए हादसे को लेकर भारतीय सेना का पक्ष सामने आया है।

सेना की ओर से रक्षा पीआरओ ने बताया है कि “28 जून 2024 की रात, एक सैन्य प्रशिक्षण गतिविधि से निकलते समय, पूर्वी लद्दाख के सासेर ब्रांग्सा के पास श्योक नदी में अचानक जल स्तर बढ़ने के कारण सेना का एक टैंक दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बचाव दल स्थान पर पहुंचे, हालांकि, उच्च धारा और जल स्तर के कारण, बचाव अभियान सफल नहीं हुआ और टैंक चालक दल की जान चली गई। भारतीय सेना को पूर्वी लद्दाख में ऑपरेशनल तैनाती के दौरान 5 बहादुर कर्मियों को खोने का अफसोस है।”

रक्षा मंत्री ने जताया दु:ख

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में हुए हादसे के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी है। रक्षा मंत्री ने इस हादसे पर दु:ख व्यक्त करते हुए कहा है कि “लद्दाख में एक नदी के पार टैंक ले जाते समय एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हमारे पांच बहादुर भारतीय सेना के जवानों की जान जाने पर गहरा दुख हुआ।”

रक्षा मंत्री ने ये भी कहा है कि “हम राष्ट्र के प्रति अपने वीर सैनिकों की अनुकरणीय सेवा को कभी नहीं भूलेंगे। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। दुख की इस घड़ी में देश उनके साथ मजबूती से खड़ा है।”

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories