रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यG20 Summit के पहले दिन लीडर्स घोषणापत्र को मिली मंजूरी, जानें इससे...

G20 Summit के पहले दिन लीडर्स घोषणापत्र को मिली मंजूरी, जानें इससे जुड़ी कई अहम बातें

Date:

Related stories

Viral Video: चुनावी प्रचार के दौरान गुस्से से लाल हुए डिप्टी सीएम! समर्थक को जड़ा जोरदार तमाचा; देखें वीडियो

Viral Video: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार जारी है। इस क्रम में सभी पार्टियों के नेता लगातार रोडशो कर रहे हैं और साथ ही जनसभा को भी संबोधित करने का काम कर रहे हैं।

IPL 2024: IPL में कितनी बार MS Dhoni हुए डक आउट?

IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL 2024...

CBSE Board Result 2024: बोर्ड परीक्षा परिणाम से पहले सामने आए ये बड़े अपडेट, जानें डिटेल

CBSE Board Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा वर्ष 2024 में संपन्न हुए बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है।

G20 Summit: 9 सितंबर से भारत की राजधानी दिल्ली में G-20 समिट का आयोजन किया जा रहा है। इस समिट में G-20 सदस्य देशों के कई विदेशी मेहमानों ने भाग लिया। ऐसे में आपको बता दे कि, G-20 समिट 9 सितंबर से 10 सितंबर के बीच चलेगी। शनिवार को इस समिट का पहला दिन था जिसमें कई ऐतिहासिक फैसले लिए गए। साथ ही शनिवार को G-20 शिखर सम्मेलन में भारत को बड़ी कामयाबी मिली जब नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र को G-20 के सदस्य देशों ने मंजूरी दी। इस घोषणा पत्र को मंजूरी मिलने के बाद इसे विदेशी देशों ने भारत की एक बड़ी उपलब्धि बताया।

भारत की बड़ी उपलब्धि

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, भारत द्वारा प्रस्तुत किए गए नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र में आतंकवाद से लेकर परमाणु हमले की धमकी, महंगाई से लड़ने की अपील की। इसी के साथ विकासशील देशों को आगे बढ़ाने की बात भी कही गई। इस घोषणा पत्र में आतंकवाद को लेकर कहा गया कि, किसी भी रूप में आतंकवाद को स्वीकार नहीं किया जाएगा। साथ ही आतंकी ग्रुपों को पनहा देने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई भी की जाएगी। सभी देशों से अपील की गई कि, वह यूएन चार्टर के मुताबिक काम करें। रूस यूक्रेन के युद्ध को लेकर कहा गया कि, आज का युग युद्ध का नहीं है साथ ही दुनिया भर में शांति बनाए रखने की भी अपील की गई।

इन मुद्दों पर की कई बात

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, G-20 शिखर सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए घोषणा पत्र में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल या धमकी को अनिवार्य नहीं बताया गया है। इस पर उसमें कहा गया कि, सिद्धातों को बनाए रखने और क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को बनाए रखने का आह्वान करते हैं। वही आतंकवाद को लेकर कहा गया कि, राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए आतंकवाद काफी बड़ा खतरा है। साथ ही इसका मुकाबला करने और इसके सभी रूपों की निंदा की गई। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर कहा गया कि, पूरी दुनिया में नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। साथ ही दुनिया भर में इसकी वजह से महंगाई भी बड़ी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories