मंगलवार, जून 25, 2024
होमख़ास खबरेंलेफ्ट के गढ़ में खिला 'कमल', केरल के त्रिसूर से BJP प्रत्याशी...

लेफ्ट के गढ़ में खिला ‘कमल’, केरल के त्रिसूर से BJP प्रत्याशी की जीत, जानें मतगणना से जुड़े ताजा अपडेट

Date:

Related stories

लोकसभा में स्पीकर पद को लेकर BJP-Congress की टकराव, Om Birla के खिलाफ विपक्ष ने उतारा प्रत्याशी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Speaker Election: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान ही सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच टकराव देखने को मिल रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार BJP के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से ओम बिरला ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया है।

लोकसभा स्पीकर चुनाव को लेकर गहमा-गहमी का माहौल, जानें क्या है NDA व ‘INDIA Alliance’ की खास रणनीति?

Lok Sabha Speaker Election: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की शुरुआत हो गई है। इस क्रम में सबसे दिलचस्प है लोकसभा स्पीकर का चुनाव करना। इससे पहले की बात करें तो वर्ष 2014 व 2019 लोकसभा चुनाव के बाद NDA का नेतृत्व कर रही भाजपा के लिए ये काम बेहद आसान था।

NEET 2024 पेपर लीक कांड पर Tejashwi Yadav का क्लीयर स्टैंड, BJP द्वारा लगाए आरोप को बताया बड़ी साजिश; देखें पूरी रिपोर्ट

NEET Result 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2024 परीक्षा परिणाम को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में घमासान का दौर जारी है।

NEET Result 2024 कंट्रोवर्सी के बीच बिहार में चढ़ा सियासी पारा, डिप्टी CM ने RJD नेता पर लगाए गंभीर आरोप; जानें डिटेल

NEET Result 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 (NEET) परीक्षा के परिणाम 4 जून को जारी किए गए थे जिसके बाद से घमासान का दौर लगातार जारी है। NEET परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने पूर्ण रूप से परिणाम प्रणाली पर सवाल खड़ा करते हुए पेपर लीक व अनियमितता समेत अन्य कई आरोप लगाए हैं, जिस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है।

Kiran Choudhry के इस्तीफे से चढ़ा हरियाणा का सियासी पारा, जानें Congress के SRK गुट पर क्या बोल गई BJP?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के अंत तक विधानसभा के चुनाव होंगे जिसको लेकर राज्य की सत्तारुढ़ दल BJP व विपक्ष की भूमिका निभा रहे कांग्रेस की तैयारियां जोरो पर हैं।

Lok Sabha Result 2024: भारतीय राजनीति में विचारधाराओं की खूब विविधता है। यहां दक्षिणपंथ के साथ वामपंथ व न्यूट्रल धड़ा एक साथ लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होता है और चुनावी प्रक्रिया में भाग लेता है।

भारतीय राजनीति के प्रमुख गढ़ की बात करें तो दक्षिण भारत का केरल शुरू से ही लेफ्ट यानी वामपंथ का गढ़ माना जाता रहा है। यहां लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) के नेतृत्व में पार्टियां हमेशा से अच्छा प्रदर्शन करती रही हैं। हालाकि 2024 के लोक सभा चुनाव में भाजपा लेफ्ट के इस गढ़ में खाता खोलने में कामयाब रही है और केरल की त्रिसूर लोक सभा सीट से भाजपा प्रत्याशी सुरेश गोपी ने 74686 वोटों से जीत हासिल की है।

लेफ्ट के गढ़ में खिला ‘कमल’

वाम दलों का गढ़ माने जाने वाले केरल की सियासी भूमि पर कमल खिल गया है। दरअसल केरल के त्रिसूर लोक सभा सीट से भाजपा प्रत्याशी सुरेश गोपी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी वीएस सुनील कुमार को 74686 वोटों से चुनाव हरा दिया है।

चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज की गई जानकारी के अनुसार त्रिसूर से भाजपा प्रत्याशी सुरेश गोपी को कुल 412338 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी और कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्याशी वीएस सुनील कुमार को 337652 वोट मिले हैं। वहीं मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने में जुटे इंडियन नेशनल कांग्रेस के उम्मीदवार के मुरलीधरन को 328124 वोट मिले हैं। बता दें कि भारतीय आम चुनाव में ये पहला मौका है जब भाजपा के किकी प्रत्याशी ने केरल में जीत दर्ज की है।

मतगणना से जुड़े ताजा अपडेट

चुनाय आयोग की साइट पर दर्ज की गई जानकारी के अनुसार पीएम मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को रुझानों में बहुमत मिलती नजर आ रही है। ताजा जानकारी के अनुसार एनडीए 294 सीटों पर तो विपक्ष 231 सीटों पर लीड बनाए हुए है।

लेफ्ट के गढ़ माने जाने वाले केरल की बात करें तो यहां की कुल 20 लोक सभी सीटों में से कांग्रेस 7 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है जबकि 7 सीटों पर उनकी बढ़त है। वहीं 2 सीटों पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, 1 सीट पर कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्कसिस्ट), 1 सीट पर केरल कांग्रेस और 1 सीट पर रीवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी को बढ़त हासिल है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories