शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमख़ास खबरेंलेफ्ट के गढ़ में खिला 'कमल', केरल के त्रिसूर से BJP प्रत्याशी...

लेफ्ट के गढ़ में खिला ‘कमल’, केरल के त्रिसूर से BJP प्रत्याशी की जीत, जानें मतगणना से जुड़े ताजा अपडेट

Date:

Related stories

‘मुसलमानों को BJP से नफरत…!’ Ayodhya में पार्टी की हार पर संविधान को लेकर क्या बोले Vikas Divyakirti? देखें वीडियो

Vikas Divyakirti Viral Video: एक पूर्व सिविल सेवक, शिक्षक, लेखक एवं व्याख्यात यूट्यूबर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति इन दिनों खूब सुर्खियों में है। उन्होंने बीते दिनों समाचार एजेंसी एएनआई पर स्मिता प्रकाश के साथ एक पॉडकास्ट में हिस्सा लिया जिसमें अयोध्या में BJP की करारी हार को लेकर विकास दिव्यकीर्ति ने कई पहलुओं पर बात की।

Kanwar Yatra 2024: नेमप्लेट विवाद के बीच RLD चीफ Jayant Chaudhary की प्रतिक्रिया, बोले- ‘क्या कुर्ते पर भी लिखे नाम’

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश में 'योगी सरकार' की ओर से एक निर्देश जारी कर स्पष्ट किया गया कि कांवड़ रूट वाली सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगे होने चाहिए। दावा किया गया कि ये फैसला कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024) की आस्था को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

Lok Sabha Result 2024: भारतीय राजनीति में विचारधाराओं की खूब विविधता है। यहां दक्षिणपंथ के साथ वामपंथ व न्यूट्रल धड़ा एक साथ लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होता है और चुनावी प्रक्रिया में भाग लेता है।

भारतीय राजनीति के प्रमुख गढ़ की बात करें तो दक्षिण भारत का केरल शुरू से ही लेफ्ट यानी वामपंथ का गढ़ माना जाता रहा है। यहां लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) के नेतृत्व में पार्टियां हमेशा से अच्छा प्रदर्शन करती रही हैं। हालाकि 2024 के लोक सभा चुनाव में भाजपा लेफ्ट के इस गढ़ में खाता खोलने में कामयाब रही है और केरल की त्रिसूर लोक सभा सीट से भाजपा प्रत्याशी सुरेश गोपी ने 74686 वोटों से जीत हासिल की है।

लेफ्ट के गढ़ में खिला ‘कमल’

वाम दलों का गढ़ माने जाने वाले केरल की सियासी भूमि पर कमल खिल गया है। दरअसल केरल के त्रिसूर लोक सभा सीट से भाजपा प्रत्याशी सुरेश गोपी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी वीएस सुनील कुमार को 74686 वोटों से चुनाव हरा दिया है।

चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज की गई जानकारी के अनुसार त्रिसूर से भाजपा प्रत्याशी सुरेश गोपी को कुल 412338 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी और कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्याशी वीएस सुनील कुमार को 337652 वोट मिले हैं। वहीं मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने में जुटे इंडियन नेशनल कांग्रेस के उम्मीदवार के मुरलीधरन को 328124 वोट मिले हैं। बता दें कि भारतीय आम चुनाव में ये पहला मौका है जब भाजपा के किकी प्रत्याशी ने केरल में जीत दर्ज की है।

मतगणना से जुड़े ताजा अपडेट

चुनाय आयोग की साइट पर दर्ज की गई जानकारी के अनुसार पीएम मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को रुझानों में बहुमत मिलती नजर आ रही है। ताजा जानकारी के अनुसार एनडीए 294 सीटों पर तो विपक्ष 231 सीटों पर लीड बनाए हुए है।

लेफ्ट के गढ़ माने जाने वाले केरल की बात करें तो यहां की कुल 20 लोक सभी सीटों में से कांग्रेस 7 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है जबकि 7 सीटों पर उनकी बढ़त है। वहीं 2 सीटों पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, 1 सीट पर कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्कसिस्ट), 1 सीट पर केरल कांग्रेस और 1 सीट पर रीवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी को बढ़त हासिल है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories