शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: चारबाग स्टेशन के इतने प्लेटफॉर्म्स होंगे लंबे, उत्तर रेलवे प्रशासन...

Lucknow News: चारबाग स्टेशन के इतने प्लेटफॉर्म्स होंगे लंबे, उत्तर रेलवे प्रशासन ने की पूरी तैयारी

Date:

Related stories

Dr Nitya Anand: 99 वर्ष की उम्र में डॉ. नित्या आनंद ने ली अंतिम सांस, जानें कब पद्मश्री से नवाजे गए थे?

Dr Nitya Anand: केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (CDRI) लखनऊ के पूर्व निदेशक व पहली गर्भ निरोधक गोली 'सहेली' के खोजकर्ता डॉ. नित्या आनंद (Dr Nitya Anand) नहीं रहे। उन्होंने इलाज के दौरान करीब 99 वर्ष की उम्र में लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली है।

Lucknow News: योगी सरकार की खास पहल, अब लखनऊ से अयोध्या पहुंचना होगा आसान; जानें डिटेल

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा अयोध्या नगरी को लेकर बेहद प्रतिबद्ध नजर आ रही है। इस क्रम में अयोध्या में कनेक्टिविटी से लेकर अन्य सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं जिससे की भक्तों को सफर करने में किसी तरह की दिक्कत न हो।

Lucknow News: लखनऊ में कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड, आगे बढ़ीं स्कूलों की छुट्टियां

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में इन दिनों ठंड का कहर जारी है। प्रदेश के केन्द्र कहे जाने वाले लखनऊ शहर में लोग कोहरे के साथ पड़ रही कड़ाके की ठंड से परेशान हैं।

Lucknow News: अब गलती करने पर ‘वकील साहब’ पर भी होगी कार्रवाई, जानें क्यों हो रही UP Police के इस खास पहल की चर्चा

Lucknow News: काला कोट धारण कर एडवोकेट का टैग लिए लोगों को सामान्य तौर पर वकील साहब कह कर संबोधित किया जाता है। भारतीय परिवेश में इस पेशे को खास सम्मान की निगाह से भी देखा जाता है। दावा किया जाता है कि यह पेशा संविधान का रक्षक है और अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ता है।

दिल्ली से लखनऊ पहुंचना हो गया आसान, Vande Bharat ट्रेन का किराया जानकर चौंक जाएंगे आप; देखें शेड्यूल के साथ अन्य डिटेल

Vande Bharat Express: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से यूपी की राजधानी लखनऊ जाने वाले यात्रियों की तादाद कुछ ज्यादा नजर आती है। इसमें कई सारे ऐसे यात्री भी होते हैं जो लखनऊ पहुंचकर वहां से अपने अन्य गंतव्य स्थल की ओर निकलते हैं।

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक को छोड़कर बाकी सभी आठ प्लेटफॉर्म्स की लंबाई काफी ज्यादा कम है। इससे ट्रेन अपनी पूरी बोगियों की क्षमता से नहीं चल रही हैं। ऐसे में ट्रेनों में सीटें कम होने की वजह से यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पाते हैं।

जल्द हो प्लेटफार्म की परेशानी से मिलेगा छुटकारा

हालांकि अब इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रेलवे ने एक तरीका अपनाया है। बता दें कि अब यहां प्लेटफार्म की लंबाई 600 मीटर तक बढ़ा दी जाएगी। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के चारबाग रेलवे स्टेशन पर 9 प्लेटफार्म हैं।

इनकी लंबाई कम होने से जिस ट्रेन में 20 बोगियां लगाई जाती हैं। उसे 14 से 16 बोगियों के साथ चलाए जा रहा था। अब उत्तर रेलवे प्रशासन ने प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने का खाका तैयार कर लिया है।

चारबाग से आने जाने में वाली ट्रेनों को सहूलियत

बता दें कि इस रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को प्लेटफॉर्म चौड़ा होने के साथ-साथ यात्री शेड, पेयजल की सुविधा भी मिलेगी। इस पर करीब 30 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।उम्मीद जताई जा रही है कि दिवाली के बाद यहां पर काम शुरू हो जाएगा। जिसे पूरा होने में करीब 3 से 4 महीने का समय लगेगा।

प्लेटफॉर्म छोटा होने की वजह से ट्रेनों में काम हो गया लगती थी इससे ट्रेन में सिम जल्दी फुल हो जाती थी जिससे कि यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पाए थे रेलवे अधिकारियों का कहना है कि प्लेटफॉर्मों की लंबाई बढ़ने से ट्रेनों में बोगियों की संख्या भी बढ़ेगी और वेटिंग यात्रियों को कन्फर्म टिकट दिए जा सकेंगे। चारबाग से आने-जाने वाली 60 ऐसी ट्रेनें हैं, जिनमें कम बोगियों को बढ़ाया जा सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories