Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Lucknow News: आधार कार्ड बनवाने के लिए अब होगा पासपोर्ट जैसा  नियम,...

Lucknow News: आधार कार्ड बनवाने के लिए अब होगा पासपोर्ट जैसा  नियम, जानें पूरी डिटेल

Lucknow News अगर आप 18 साल के ऊपर के है और अभी तक आपका आधार कार्ड नही बना तो हो सकती है आपको दिक्कत

0
Lucknow News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

Lucknow News: यू.पी सरकार की तरफ से एक अहम फैसला लिया गया है। आधार कार्ड बनवाने के लिए अब पासपोर्ट जैसा ही नियम बना दिया गया है। वहीं राज्य सरकार की तरफ से कहा गया कि अगर आप 18 साल से ऊपर के है और आपका आधार कार्ड नही बना तो आपको यह नियम मानना होगा। आधार नामांकन केवल चुनिंदा केंद्रों पर ही उपलब्ध होगा। वहीं इसके बाद इसकी जानकारी राज्य प्रधिकरण को भेजी जाएंगी। अगर अधिकारी को लगता है कि दी हुई जानकारी गलत है तो अधिकारी की तरफ से खारिज किया जा सकता है।

कैसे होगा पूरा प्रोसेस

आपको बता दें कि यूआईडीएआई लखनऊ क्षेत्र के उप महानिदेशक कर्नल प्रशांत कुमार सिंह ने कहा की, आधार नामांकन केवल चुनिंदा केंद्रों पर ही उपलब्ध होगा। जिसमे मुख्य डाकघर, उप डाकघर और और हर जिले में आधार सेवा केंद्र पर उपलब्ध होगा। उन्होंने आगे कहा कि आधार कार्ड अप्लाई करने के बाद सारी डिटेल योजना विभाग मुख्यालय तक पहुंच जाएगा। डिटेल पहुंचने के बाद डीएम, एडीएम और एसडीएम कार्यालय की तरफ से जांच किया जाएगा। जांच करने के बाद आपका आधार कार्ड 180 दिनों के अंदर बन जाएगा।

पासपोर्ट की तरह होगा वेरिफिकेशन

18 साल से ऊपर के लोग यदि आधार कार्ड के लिए आवेदन करेंगे तो पहले आवेदन राज्य स्तर के आधिकारी के पास जाएगा। अधिकारी उसे जिला स्तर पर नामित अधिकारी के पास भेजेंगे। उसके बाद आवेदन के दावे सही पाए जाने पर आधार बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। सबकुछ सही होने के बाद आधार कार्ड 180 दिनों के अंदर आ जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version