मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्य'मुंह पर आदिवासियों का नाम पर दिल में नहीं सम्मान', मध्य प्रदेश...

‘मुंह पर आदिवासियों का नाम पर दिल में नहीं सम्मान’, मध्य प्रदेश ने PM Modi पर बोले Rahul Gandhi

Date:

Related stories

Rahul Gandhi: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव का ऐलान होते ही राजनीतिक पार्टियों ने सक्रियता बढ़ा दी है। इसी कड़ी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को मध्य प्रदेश के शहडोल पहुंचे, जहां उन्होंने आक्रोश रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की सत्ताधारी BJP और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा।

आदिवासियों का सम्मान नहीं करते PM मोदी

इस दौरान उन्होंने कहा कि ”जिसकी जितनी हिस्सेदारी हो, उसे उतनी हिस्सेदारी मिलनी चाहिए।” उन्होंने कहा, “PM मोदी भले ही आदिवासियों का सम्मान करने का दावा करते हों, लेकिन हकीकत में वे ऐसा नहीं करते हैं। अगर उन्होंने ऐसा किया होता तो नो निश्चित तौर पर जातीय जनगणना करवाते, जो उन्होंने नहीं किया।”

उन्होंने कहा कि न ही प्रदेश सरकार और ही केंद्र सरकार ने आदिवासियों के विकास के प्रति कोई कदम उठाया है और अगर उठाया होता, तो आज आपकी ये हालत नहीं होती। उन्होंने कहा कि BJP आखिर जातीय जनगणना से क्यों डर रही हैं, क्योंकि उन्हें पता है की अगर सर्वे हुआ तो उनकी पोल खुल जाएगी।

जातीय सर्वे के लिए मोदी जी पर डालेंगे दबाव

इस दौरान राहुल गांधी ने जातिगत सर्वे कराने का वादा भी किया। उन्होंने कहा कि हम ‘मोदी जी’ पर इतना दबाव डाल देंगे कि वह जातीय जनगणना कराने पर मजबूर हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि जातीय सर्वेक्षण समाज के एक्स-रे की तरह हैं। ये बताता है कि समाज में सबसे पिछड़ा कौन है और वे किन परेशानियों से गुजर रहे हैं।

‘हम जो वचन देते हैं उसे पूरा भी करते हैं’

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति ने जाति आधारित जनगणना का समर्थन करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है, क्योंकि यह भारत के भविष्य के लिए आवश्यक है। जातीय जनगणना के बाद विकास का नया रास्ता खुलेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हर हाल में इस कार्य को पूरा करके छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि जब हम कोई वचन देते हैं तो हम उसे निभाते भी हैं। देश की जाति जनगणना के बाद भारत के वंचितों को उनका उचित हिस्सा मिलेगा।

‘यह न्याय का मामला है, राजनीति का नहीं’

PM मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी जाति जनगणना कराएगी क्योंकि PM मोदी निचली जातियों की उन्नति नहीं चाहते हैं, इसलिए वह ऐसा नहीं करना चाहते हैं। यह न्याय का मामला है, राजनीति का नहीं, इसका फैसला हो चुका है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें