बुधवार, जून 19, 2024
होमख़ास खबरेंMP में BJP के साथ 'नोटा' का भी जलवा! इंदौर में बनने...

MP में BJP के साथ ‘नोटा’ का भी जलवा! इंदौर में बनने जा रहा रिकॉर्ड; जानें चुनाव परिणाम से जुड़े ताजा अपडेट

Date:

Related stories

Sickle Cell रोग पर रोकथाम के लिए MP सरकार की खास मुहिम, जानें लाखों मरीजों को क्या चिकित्सा सुविधा दे रहा राज्य शासन?

MP News: सिकल सेल एनीमिया जैसे गंभीर रोग को लेकर मध्य प्रदेश सरकार बेहद सजग है और इसके रोकथाम के लिए मरीजों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। मध्य प्रदेश सरकार का दावा है कि 2047 तक सिकल सेल (Sickle Cell) रोग को जड़ से समाप्त कर दिया जाएगा।

Kiran Choudhry के इस्तीफे से चढ़ा हरियाणा का सियासी पारा, जानें Congress के SRK गुट पर क्या बोल गई BJP?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के अंत तक विधानसभा के चुनाव होंगे जिसको लेकर राज्य की सत्तारुढ़ दल BJP व विपक्ष की भूमिका निभा रहे कांग्रेस की तैयारियां जोरो पर हैं।

भीषम गर्मी के बीच MP के कई जिलों में सूखे तालाब, मॉनसून को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट; यहां चेक करें IMD की रिपोर्ट

MP News: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्य मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार भीषण गर्मी व तपती धूप के कारण इंदौर, भोपाल समेत बुंदेलखंड के दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना व सागर जैसे इलाके में तालाब सूखते नजर आ रहे हैं।

Lok Sabha Result 2024: लोक सभा चुनाव के परिणाम आज घोषित किए जा रहे हैं। इस दौरान रुझानों में मध्य प्रदेश की सभी 29 लोक सभा सीटों पर भाजपा बढ़त बना कर क्लीन स्वीप करती और बहुमत के आंकड़े को पार करती नजर आ रही है।

मध्य प्रदेश के इंदौर में ही एक और रिकॉर्ड बनता नजर आ रहा है और 218355 मतदाताओं ने ईवीएम में ‘नोटा’ (None of the Above) विकल्प को चुना है। जानकारी के मुताबिक भारतीय चुनाव के इतिहास में नोटा को अब तक के सबसे ज्यादा मत 2024 लोक सभा चुनाव में ही मिले हैं। ऐसे आइए हम आपको मध्य प्रदेश की सभी 29 लोक सभा सीटों पर चल रहे रुझानों की जानकारी देते हैं।

रुझानों में BJP को बढ़त

देश के सभी 543 लोक सभा सीटों के लिए संपन्न हुए चुनाव के लिए आज मतगणना का दौर जारी है। रुझानों के मुताबिक भाजपा 295 सीटों पर बढ़त बनाने के साथ बहुमत के आंकड़े को पार करती नजर आ रही है। मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां सभी 29 लोक सभा सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं और कुल जीतने वाले सीटों की संख्या में अपना योगदान दर्ज करा रहे हैं।

मध्य प्रदेश की विदिशा लोक सभा सीट की बात करें तो यहां से पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान 1076631 वोट पाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी प्रतापभानू वर्मा से 793617 वोटों से आगे चल रहे हैं। इसके अलावा गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया अब तक 923302 वोट पाकर 540929 वोटों से आगे चल रहे हैं। उज्जैन की बात करें तो यहां से भाजपा के अनिल फिरोजीया व ग्वालियर से भरत सिंह कुशवाहा को तगड़ी बढ़त है।

इंदौर व टीकमगढ़ में BJP की जीत

मध्य प्रदेश की सभी 29 लोक सभा सीटों के लिए मतदान का दौर जारी है। इश बीच टीकमगढ़ व इंदौर लोकसभा सीट पर नतीजे भी सामने आ गए हैं।

चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज की गई जानकारी के मुताबिक इंदौर में भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी ने 1226751 वोट पाकर रिकॉर्ड 1175092 वोटों से जीत दर्ज की है। इसके अलावा टीकमगढ़ लोक सभा सीट से भाजपा प्रत्याशी डॉ. विरेन्द्र कुमार ने 715050 वोट पाकर अपने प्रतिद्वंदी को 403312 वोटों से हराया है।

ध्यान देनें योग्य बात ये है कि इंदौर में ‘नोटा’ पर 218674 वोट मिले हैं जो कि भारतीय आम चुनाव में एक रिकॉर्ड है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories