शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंMP में BJP के साथ 'नोटा' का भी जलवा! इंदौर में बनने...

MP में BJP के साथ ‘नोटा’ का भी जलवा! इंदौर में बनने जा रहा रिकॉर्ड; जानें चुनाव परिणाम से जुड़े ताजा अपडेट

Date:

Related stories

MP News: रेलवे और महाकाल की नगरी ‘उज्जैन’ के लिए बड़ा तोहफा! धार्मिक पर्यटन के साथ विकास को बढ़ावा देने का लक्ष्य

MP News: 23 जुलाई का दिन भारतीय सदन के लिए बेहद एतिहासिक रहा था। दरअसल इस खास दिन को ही केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन के समक्ष बजट पेश किया था जिसमें अन्य राज्यों के साथ मध्य प्रदेश के विकास हेतु भी हजारो करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

‘मुसलमानों को BJP से नफरत…!’ Ayodhya में पार्टी की हार पर संविधान को लेकर क्या बोले Vikas Divyakirti? देखें वीडियो

Vikas Divyakirti Viral Video: एक पूर्व सिविल सेवक, शिक्षक, लेखक एवं व्याख्यात यूट्यूबर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति इन दिनों खूब सुर्खियों में है। उन्होंने बीते दिनों समाचार एजेंसी एएनआई पर स्मिता प्रकाश के साथ एक पॉडकास्ट में हिस्सा लिया जिसमें अयोध्या में BJP की करारी हार को लेकर विकास दिव्यकीर्ति ने कई पहलुओं पर बात की।

Kanwar Yatra 2024: नेमप्लेट विवाद के बीच RLD चीफ Jayant Chaudhary की प्रतिक्रिया, बोले- ‘क्या कुर्ते पर भी लिखे नाम’

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश में 'योगी सरकार' की ओर से एक निर्देश जारी कर स्पष्ट किया गया कि कांवड़ रूट वाली सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगे होने चाहिए। दावा किया गया कि ये फैसला कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024) की आस्था को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

Lok Sabha Result 2024: लोक सभा चुनाव के परिणाम आज घोषित किए जा रहे हैं। इस दौरान रुझानों में मध्य प्रदेश की सभी 29 लोक सभा सीटों पर भाजपा बढ़त बना कर क्लीन स्वीप करती और बहुमत के आंकड़े को पार करती नजर आ रही है।

मध्य प्रदेश के इंदौर में ही एक और रिकॉर्ड बनता नजर आ रहा है और 218355 मतदाताओं ने ईवीएम में ‘नोटा’ (None of the Above) विकल्प को चुना है। जानकारी के मुताबिक भारतीय चुनाव के इतिहास में नोटा को अब तक के सबसे ज्यादा मत 2024 लोक सभा चुनाव में ही मिले हैं। ऐसे आइए हम आपको मध्य प्रदेश की सभी 29 लोक सभा सीटों पर चल रहे रुझानों की जानकारी देते हैं।

रुझानों में BJP को बढ़त

देश के सभी 543 लोक सभा सीटों के लिए संपन्न हुए चुनाव के लिए आज मतगणना का दौर जारी है। रुझानों के मुताबिक भाजपा 295 सीटों पर बढ़त बनाने के साथ बहुमत के आंकड़े को पार करती नजर आ रही है। मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां सभी 29 लोक सभा सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं और कुल जीतने वाले सीटों की संख्या में अपना योगदान दर्ज करा रहे हैं।

मध्य प्रदेश की विदिशा लोक सभा सीट की बात करें तो यहां से पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान 1076631 वोट पाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी प्रतापभानू वर्मा से 793617 वोटों से आगे चल रहे हैं। इसके अलावा गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया अब तक 923302 वोट पाकर 540929 वोटों से आगे चल रहे हैं। उज्जैन की बात करें तो यहां से भाजपा के अनिल फिरोजीया व ग्वालियर से भरत सिंह कुशवाहा को तगड़ी बढ़त है।

इंदौर व टीकमगढ़ में BJP की जीत

मध्य प्रदेश की सभी 29 लोक सभा सीटों के लिए मतदान का दौर जारी है। इश बीच टीकमगढ़ व इंदौर लोकसभा सीट पर नतीजे भी सामने आ गए हैं।

चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज की गई जानकारी के मुताबिक इंदौर में भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी ने 1226751 वोट पाकर रिकॉर्ड 1175092 वोटों से जीत दर्ज की है। इसके अलावा टीकमगढ़ लोक सभा सीट से भाजपा प्रत्याशी डॉ. विरेन्द्र कुमार ने 715050 वोट पाकर अपने प्रतिद्वंदी को 403312 वोटों से हराया है।

ध्यान देनें योग्य बात ये है कि इंदौर में ‘नोटा’ पर 218674 वोट मिले हैं जो कि भारतीय आम चुनाव में एक रिकॉर्ड है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories