सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यमध्य प्रदेशMP के सियासी मैदान में ताल ठोक रहे मिर्ची बाबा, CM शिवराज...

MP के सियासी मैदान में ताल ठोक रहे मिर्ची बाबा, CM शिवराज के खिलाफ लड़ रहे चुनाव; क्या दे पाएंगे टक्कर

Date:

Related stories

MP News: चुनाव के नतीजों से पहले मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा दावा, BJP की जीत को लेकर कही ये अहम बात

MP News: देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। इसमें मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सबसे ज्यादा सुर्खियां बन रही हैं। वहीं 3 दिसंबर को नतीजों की घोषणा से पहले एमपी में बीजेपी नेताओं के साथ कांग्रेस के दावे भी सामने आने लगे हैं।

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले तेलंगाना पहुंचे PM मोदी, तिरुपति बालाजी दरबार में दर्शन-पूजा कर कही ये बात

Telangana Assembly Election 2023: भारत के दक्षिणी राज्यों में प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक तिरुपति बालाजी दरबार की विशेष मान्यता है। आज फिर एक बार तिरुपति बालाजी दरबार को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

राजस्थान के चुनावी मैदान में बदला PM का अंदाज, बोले-‘जहां कांग्रेस से उम्मीद खत्म, वहां मोदी की गारंटी शुरू’

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इसको लेकर भाजपा की तैयारियां जोरो पर नजर आ रही हैं। भाजपा की कोशिश है कि राज्य की सत्ता परिवर्तन वाली परंपरा के साथ एक बार फिर सरकार में वापसी की जाए।

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों की तैयारियां जोरों पर हैं। इस क्रम में सत्तारुढ़ दल भाजपा के साथ विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस भी सत्ता वापसी के राह देख रही है। ऐसे में सपा एक ऐसी दल है जिसने मध्य प्रदेश के चुनावी मैदान में अपनी ताल ठोकी है और दावा कर रही है कि वो सूबे के सियासी समीकरण को बदल देगी। सपा ने राज्य में बड़ा दाव खेलते हुए वैराग्यानंद गिरी उर्फ मिर्ची बाबा को सीएम शिवराज के खिलाफ बुधनी विधानसभा सीट से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। अब बड़ा सवाल ये है कि क्या मिर्ची बाबा सूबे की सियासत में अपना जादू दिखाते हुए सीएम शिवराज को टक्कर दे पाएंगे?

चुनावी मैदान में मिर्ची बाबा

मध्य प्रदेश की बुधनी विधानसभा सीट राज्य के हाईप्रोफाइल सीटों में से एक है। इस सीट से खुद सीएम शिवराज दशकों से चुनाव लड़ते हुए जीत रहे हैं। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या मिर्ची बाबा सीएम शिवराज को कड़ी टक्कर दे पाएंगे? बता दें कि बुधनी विधानसभा सीट पर 244580 वोटर्स के होने की खबर है। सीएम शिवराज ने पिछले विधानसभा चुनाव (2018) में 123492 वोट हासिल कर कांग्रेस प्रत्याशी अरुण सुभाषचंद्र को 58999 मतों के अंतर से हराया था। इस सीट पर उनका प्रभुत्व पहले से ही कायम माना जाता है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि मिर्ची बाबा सीएम शिवराज सिंह चौहान को किस हद तक टक्कर दे पाते हैं।

ये राह नहीं आसान

मध्य प्रदेश के बुधनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे मिर्ची बाबा की राह आसान नहीं होने वाली है। इस सीट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अच्छी पकड़ बताई जाती है। इसके अलावा आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि लगभग दो दशकों से ज्यादा से इस सीट पर भाजपा का कब्जा है। भाजपा की ओर से सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 1985 में पहली बार बुधनी से जीत हासिल की थी। इसके बाद से भाजपा लगातार 1990 चुनाव व 1992 के उपचुनाव में इस सीट से विजयी रही थी। 1993 में इस सीट से कांग्रेस के राजकुमार पटेल व 1998 में कांग्रेस के राजेंद्र पंबोई ने इस सीट से जीत हासिल की। हालाकि भाजपा ने 2003 विधानसभा चुनाव में वापसी करते हुए इस सीट पर विजयी पताका फहराया और तब से ये सीट भाजपा के हाथों में है। सीएम शिवराज भी इस सीट से जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं और एक बार फिर बुधनी के चुनावी मैदान में हैं। दावा किया जा रहा है कि सपा प्रत्याशी मिर्ची बाबा की राह आसान नहीं होने वाली है। अंततः निर्णय जो भी होगा वो 3 दिसंबर को मतगणना के साथ पता चल ही जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories