Home देश & राज्य मध्य प्रदेश MP के सियासी मैदान में ताल ठोक रहे मिर्ची बाबा, CM शिवराज...

MP के सियासी मैदान में ताल ठोक रहे मिर्ची बाबा, CM शिवराज के खिलाफ लड़ रहे चुनाव; क्या दे पाएंगे टक्कर

MP Assembly Election 2023: सपा समर्थित प्रत्याशी मिर्ची बाबा मध्य प्रदेश की बुधनी विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। अब बड़ा सवाल ये है कि क्या मिर्ची बाबा सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस चुनावी मैदान में टक्कर दे पाएंगे?

0
MP Assembly Election 2023
MP Assembly Election 2023

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों की तैयारियां जोरों पर हैं। इस क्रम में सत्तारुढ़ दल भाजपा के साथ विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस भी सत्ता वापसी के राह देख रही है। ऐसे में सपा एक ऐसी दल है जिसने मध्य प्रदेश के चुनावी मैदान में अपनी ताल ठोकी है और दावा कर रही है कि वो सूबे के सियासी समीकरण को बदल देगी। सपा ने राज्य में बड़ा दाव खेलते हुए वैराग्यानंद गिरी उर्फ मिर्ची बाबा को सीएम शिवराज के खिलाफ बुधनी विधानसभा सीट से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। अब बड़ा सवाल ये है कि क्या मिर्ची बाबा सूबे की सियासत में अपना जादू दिखाते हुए सीएम शिवराज को टक्कर दे पाएंगे?

चुनावी मैदान में मिर्ची बाबा

मध्य प्रदेश की बुधनी विधानसभा सीट राज्य के हाईप्रोफाइल सीटों में से एक है। इस सीट से खुद सीएम शिवराज दशकों से चुनाव लड़ते हुए जीत रहे हैं। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या मिर्ची बाबा सीएम शिवराज को कड़ी टक्कर दे पाएंगे? बता दें कि बुधनी विधानसभा सीट पर 244580 वोटर्स के होने की खबर है। सीएम शिवराज ने पिछले विधानसभा चुनाव (2018) में 123492 वोट हासिल कर कांग्रेस प्रत्याशी अरुण सुभाषचंद्र को 58999 मतों के अंतर से हराया था। इस सीट पर उनका प्रभुत्व पहले से ही कायम माना जाता है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि मिर्ची बाबा सीएम शिवराज सिंह चौहान को किस हद तक टक्कर दे पाते हैं।

ये राह नहीं आसान

मध्य प्रदेश के बुधनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे मिर्ची बाबा की राह आसान नहीं होने वाली है। इस सीट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अच्छी पकड़ बताई जाती है। इसके अलावा आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि लगभग दो दशकों से ज्यादा से इस सीट पर भाजपा का कब्जा है। भाजपा की ओर से सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 1985 में पहली बार बुधनी से जीत हासिल की थी। इसके बाद से भाजपा लगातार 1990 चुनाव व 1992 के उपचुनाव में इस सीट से विजयी रही थी। 1993 में इस सीट से कांग्रेस के राजकुमार पटेल व 1998 में कांग्रेस के राजेंद्र पंबोई ने इस सीट से जीत हासिल की। हालाकि भाजपा ने 2003 विधानसभा चुनाव में वापसी करते हुए इस सीट पर विजयी पताका फहराया और तब से ये सीट भाजपा के हाथों में है। सीएम शिवराज भी इस सीट से जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं और एक बार फिर बुधनी के चुनावी मैदान में हैं। दावा किया जा रहा है कि सपा प्रत्याशी मिर्ची बाबा की राह आसान नहीं होने वाली है। अंततः निर्णय जो भी होगा वो 3 दिसंबर को मतगणना के साथ पता चल ही जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version