सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यMP Election 2023: मध्य प्रदेश में 93 विधायकों पर आपराधिक मामले, ADR...

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में 93 विधायकों पर आपराधिक मामले, ADR की रिपोर्ट में खुलासा, जानें किस पार्टी में हैं सबसे दागी MLA

Date:

Related stories

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मैदान अब पूरी तरह सज चुका है। सभी प्रत्याशियों ने भी चुनाव में जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। एक तरफ बीजेपी चुनाव जीतकर सरकार बनाने का दावा कर रही है, तो वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस भी अपना दमखम दिखा रही है।

दोनों ही पार्टियों में एक-दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ मची हुई है। इसी बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने भी अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है। जिसमें मध्य प्रदेश के सभी 230 वर्तमान विधायकों के वित्तीय आपराधिक और अन्य विवरणों का विशलेषण किया गया है। रिपोर्ट में मध्‍य प्रदेश के विधायाकों को लेकर हैरान कर देने वाली जानकारी सामने आई है।

93 विधायकों पर आपराधिक मामले

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि राज्य के मौजूदा 230 विधायकों में से 93 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं। बता दें कि एडीआर एक गैर-लाभकारी संगठन है जो चुनाव उम्मीदवारों के क्रिमिनल, फाइनेंशियल और एजुकेशनल बैकग्राउंड के बारे में जानकारी उपलब्ध कराता है।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, आपराधिक मामले वाले इन 93 विधायकों में से 39 भारतीय जनता पार्टी, 52 कांग्रेस पार्टी, एक बहुजन समाज पार्टी और बाकी एक निर्दलीय विधायक हैं।

कई विधायकों पर हत्या का आरोप

इसके अलावा, 93 विधायकों में से 47 विधायक ऐसे भी हैं जिन पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। गंभीर आपराधिक मामलों में हत्या, अपहरण, बलातकार जैसे मामले आते हैं। ADR की रिपोर्ट के मुताबकि, एक विधायक पर हत्या का मामला (आईपीसी धारा 302), छह विधायकों पर हत्या के प्रयास (आईपीसी 307) और दो विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ (आईपीसी 354) अपराध के मामले दर्ज हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। जिसके बाद मतगणना यानी परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories