सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यमध्य प्रदेशMP Election 2023: मामा मारेंगे बाजी या कांग्रेस बनाएगी सरकार? जानिए क्या...

MP Election 2023: मामा मारेंगे बाजी या कांग्रेस बनाएगी सरकार? जानिए क्या कहते हैं अब तक के सभी ओपिनियन पोल्स

Date:

Related stories

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में मतदान की तिथि अब धीरे-धीरे नजदीक आ रही है। चुनाव में जीत के लिए सभी दलों में अपनी तैयारियां तेज कर दी है। एक तरफ जहां राज्य की सत्ताधारी पार्टी BJP चुनाव में जीत का दावा कर रही है तो दूसरी तरफ कांग्रेस का कहना है की इस बार मामा की सरकार जाने वाली है। खैर सरकार किसकी बनती है तो चुनाव के परिणाम ही बताएंगे, लेकिन उससे पहले चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल आना भी शुरू हो गए हैं। इसी बीच इंडिया टीवी सीएनएक्‍स ने अपना ओपिनियन पोल सार्वजनिक दिया है, जिसके परिणाम चौंकाने वाले हैं।

राज्य में किसकी बन रही है सरकार?

सर्वे के मुताबिक, इस बार बीजेपी-कांग्रेस में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। दोनों में कांटे की टक्कर है। बीजेपी और कांग्रेस की सीटों में ज्यादा अंतर नहीं है। मध्यप्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं। इनमें से बीजेपी को 115 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं, कांग्रेस के खाते में 110 सीटें जा रही हैं। साथ ही अन्य के खाते में एक से पांच सीटों का समीकरण बन रहा है। इस अनुमान से साफ है कि बीजेपी और कांग्रेस में इस बार कांटे की टक्कर होगी। 2018 के विधानसभा चुनाव में भी कुछ ऐसा ही हुआ था। उस समय अंतर महज आठ सीटों का था। अगर ये अनुमान सही साबित हुआ तो इस बार भी कुछ ऐसी ही स्थिति बन सकती है।

जनता के क्या है बड़े मुद्दे

साथ ही इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के सर्वे में लोगों के लिए बेरोजगारी, विकास या महंगाई में से सबसे ज्यादा बड़ा मुद्दा क्या है? इस सवाल पर सबसे ज्यादा 27 फीसदी जनता ने कहा कि बेरोजगारी उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा है। 21 फीसदी लोगों ने विकास और 19 फीसदी लोगों ने महंगाई को राज्य में सबसे बड़ा मुद्दा बताया है। इसके अलावा ओपिनियन पोल में 7 फीसदी लोगों ने मध्य प्रदेश चुनाव में भ्रष्टाचार को एक बड़े मुद्दे के रूप में स्वीकार किया है। वहीं, 5 फीसदी लोगों ने कानून व्यवस्था को बड़ा मुद्दा माना और 3 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते में जवाब दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories