मंगलवार, जून 25, 2024
होमदेश & राज्यMP में एयर कनेक्टिविटी को मिलेगा विस्तार, 700 से ज्यादा हेलिपैड बनाने...

MP में एयर कनेक्टिविटी को मिलेगा विस्तार, 700 से ज्यादा हेलिपैड बनाने की योजना; जानें कैसे नागरिकों को होगा फायदा

Date:

Related stories

Viral Video: MP के धार में लाठी-डंडे के साथ महिला पर टूट पड़े जालिम! वायरल वीडियो देख कांप जाएगी रूह

Viral Video: सोशल मीडिया पर हर दिन हजारों की संख्या में वीडियो वायरल होते हैं। हालाकि उनमें से कुछ ऐसे भी वीडियो होते हैं जिन्हें देख कर लोगों की रूह कांप उठती है और देखते ही देखते वीडियो से जुड़ा प्रकरण चर्चा का विषय बन जाता है।

MP में Ujjwala Yojana बदल रही ग्रामीण इलाकों की तस्वीर! जानें कैसे लाखों महिलाओं तक पहुंच रहा सीधा लाभ?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीण से लेकर शहरी इलाकों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इस क्रम में पीएम उज्जवला योजना का जिक्र सबसे ज्यादा है।

International Yoga Day 2024 पर CM Mohan Yadav का अभ्यास देख हो जाएंगे हैरान! जानें क्यों स्वास्थ्य के लिए जरूरी है योग?

International Yoga Day 2024: 21 जून 2024 यानी आज के दिन, देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से योग अभ्यास की तस्वीरें सामने आ रही हैं।

MP News: बजट सत्र से पहले PM Modi से मिले CM Mohan Yadav, ‘डबल इंजन सरकार’ को लेकर कह दी खास बात; देखें पूरी...

MP News: लोकसभा चुनाव 2024 में मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर प्रचंड विजय के बाद सूबे के मुख्यमंत्री मोहन यादव एक बार फिर राजधानी दिल्ली के दौरे पर हैं। मोहन यादव ने आज इसी दौरान मध्य प्रदेश में बजट सत्र आयोजित होने से पहले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात की है।

Sickle Cell रोग पर रोकथाम के लिए MP सरकार की खास मुहिम, जानें लाखों मरीजों को क्या चिकित्सा सुविधा दे रहा राज्य शासन?

MP News: सिकल सेल एनीमिया जैसे गंभीर रोग को लेकर मध्य प्रदेश सरकार बेहद सजग है और इसके रोकथाम के लिए मरीजों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। मध्य प्रदेश सरकार का दावा है कि 2047 तक सिकल सेल (Sickle Cell) रोग को जड़ से समाप्त कर दिया जाएगा।

MP News: मध्य प्रदेश सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों में एयर कनेक्टिविटी को विस्तार देने की योजना पर काम कर रही है। ताजा जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार राज्य भर में कुल 939 हेलीपैड बनाने के लक्ष्य पर काम कर रही है जिसमें से 208 पहले ही बनाए जा चुके हैं। ऐसे में अब 731 नए हेलीपैड को बनाने के संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की ओर से निर्देश जारी किया जा चुका है।

सीएमओ की ओर से लोक निर्माण विभाग राज्य के विभिन्न ब्लाकों में जमीन चिन्हित करने का काम करे जिससे कि लोक सभा चुनाव के बाद हेलीपैड का निर्माण करा कर एयर कनेक्टिविटी को विस्तार दिया जा सके। दावा किया जा रहा है कि इस योजना के पूरा होने के साथ ही गंभीर बिमारी से जूझ रहे मरीजों को उपचार के लिए एयर लिफ्ट किया जा सकेगा और साथ ही आम नागरिक भी उड़ान सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

एयर कनेक्टिविटी को मिलेगा विस्तार

मध्य प्रदेश सरकार राज्य के प्रत्येक विकासखंड में कम से कम 3 हेलीपैड का निर्माण कराने की योजना बना रही है। इसके तहत राज्य के कुल 313 विकासखंडों में 939 हेलीपैड बनाए जाएंगे। इसमें राज्य भर में 208 हेलीपैड पहले से ही हैं और शेष बचे 731 हेलीपैड के निर्माण की योजना बन रही है। दावा किया जा रहा है कि सरकार के इस कदम से एयर कनेक्टिविटी को विस्तार मिल सकेगा और आम नागरिक भी उड़ान सेवा का लाभ आसानी से उठा सकेंगे।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से स्पष्ट किया गया है कि हेलीपैड बनाने की इस योजना में कुल 110 करोड़ रुपये के खर्च आने का अनुमान है।

PWD को जारी हुए निर्देश

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव की ओर से इस योजना को लेकर लोक निर्माण विभाग (PWD) को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सीएमओ की ओर से स्पष्ट किया गया है कि लोक निर्माण विभाग प्रदेश के सभी विकासखंडो से हेलीपैड के निर्माण के लिए कम से कम तीन स्थलों को चुने। इसके अलावा ये भी स्पष्ट किया गया है कि पहले से निर्मित हेलीपैड की रिपोर्ट भी मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी जाए।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories