शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यMP में एयर कनेक्टिविटी को मिलेगा विस्तार, 700 से ज्यादा हेलिपैड बनाने...

MP में एयर कनेक्टिविटी को मिलेगा विस्तार, 700 से ज्यादा हेलिपैड बनाने की योजना; जानें कैसे नागरिकों को होगा फायदा

Date:

Related stories

MP News: रेलवे और महाकाल की नगरी ‘उज्जैन’ के लिए बड़ा तोहफा! धार्मिक पर्यटन के साथ विकास को बढ़ावा देने का लक्ष्य

MP News: 23 जुलाई का दिन भारतीय सदन के लिए बेहद एतिहासिक रहा था। दरअसल इस खास दिन को ही केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन के समक्ष बजट पेश किया था जिसमें अन्य राज्यों के साथ मध्य प्रदेश के विकास हेतु भी हजारो करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

MP News: मध्य प्रदेश के पुलिस विभाग में 7500 नई भर्तियां करेगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें कैसे युवाओं को होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। इसी क्रम में सूबे में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन कर निवेशकों को भी आमंत्रित किया गया है जिससे कि राज्य में भारी निवेश आ सके व रोजगार को बढ़ावा मिल सके।

MP News: किसानों के राजस्व संबंधी मामलों को झटपट निपटाएगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें महाभियान से कैसे होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को देखते हुए कदम उठाती नजर आ रही है। सूबे के सीएम मोहन यादव ने इसी क्रम में किसानों की सुविधा को देखते हुए एक और बड़ी मुहिम शुरू कर दी है।

MP News: मध्य प्रदेश में NEET व Agnipath योजना का विरोध! प्रदर्शनकारी Congress कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सियासी गहमा-गहमी का माहौल है। दरअसल MP कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में आज नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरकार को जमकर घेरा है।

MP News: मध्य प्रदेश सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों में एयर कनेक्टिविटी को विस्तार देने की योजना पर काम कर रही है। ताजा जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार राज्य भर में कुल 939 हेलीपैड बनाने के लक्ष्य पर काम कर रही है जिसमें से 208 पहले ही बनाए जा चुके हैं। ऐसे में अब 731 नए हेलीपैड को बनाने के संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की ओर से निर्देश जारी किया जा चुका है।

सीएमओ की ओर से लोक निर्माण विभाग राज्य के विभिन्न ब्लाकों में जमीन चिन्हित करने का काम करे जिससे कि लोक सभा चुनाव के बाद हेलीपैड का निर्माण करा कर एयर कनेक्टिविटी को विस्तार दिया जा सके। दावा किया जा रहा है कि इस योजना के पूरा होने के साथ ही गंभीर बिमारी से जूझ रहे मरीजों को उपचार के लिए एयर लिफ्ट किया जा सकेगा और साथ ही आम नागरिक भी उड़ान सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

एयर कनेक्टिविटी को मिलेगा विस्तार

मध्य प्रदेश सरकार राज्य के प्रत्येक विकासखंड में कम से कम 3 हेलीपैड का निर्माण कराने की योजना बना रही है। इसके तहत राज्य के कुल 313 विकासखंडों में 939 हेलीपैड बनाए जाएंगे। इसमें राज्य भर में 208 हेलीपैड पहले से ही हैं और शेष बचे 731 हेलीपैड के निर्माण की योजना बन रही है। दावा किया जा रहा है कि सरकार के इस कदम से एयर कनेक्टिविटी को विस्तार मिल सकेगा और आम नागरिक भी उड़ान सेवा का लाभ आसानी से उठा सकेंगे।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से स्पष्ट किया गया है कि हेलीपैड बनाने की इस योजना में कुल 110 करोड़ रुपये के खर्च आने का अनुमान है।

PWD को जारी हुए निर्देश

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव की ओर से इस योजना को लेकर लोक निर्माण विभाग (PWD) को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सीएमओ की ओर से स्पष्ट किया गया है कि लोक निर्माण विभाग प्रदेश के सभी विकासखंडो से हेलीपैड के निर्माण के लिए कम से कम तीन स्थलों को चुने। इसके अलावा ये भी स्पष्ट किया गया है कि पहले से निर्मित हेलीपैड की रिपोर्ट भी मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी जाए।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories