गुरूवार, जुलाई 18, 2024
होमदेश & राज्यभीषम गर्मी के बीच MP के कई जिलों में सूखे तालाब, मॉनसून...

भीषम गर्मी के बीच MP के कई जिलों में सूखे तालाब, मॉनसून को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट; यहां चेक करें IMD की रिपोर्ट

Date:

Related stories

MP News: मध्य प्रदेश में NEET व Agnipath योजना का विरोध! प्रदर्शनकारी Congress कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सियासी गहमा-गहमी का माहौल है। दरअसल MP कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में आज नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरकार को जमकर घेरा है।

MP News: रीजनल कॉन्क्लेव का आयोजन कर निवेश को रफ्तार देगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें कैसे युवाओं को होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) के नेतृत्व में चल रही BJP की सरकार, राज्य की अर्थव्यवस्था को लगातार बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है।

Uttarakhand News: देवभूमि के लिए बारिश बड़ी चुनौती! जानें इस मौसम में कांवड़ यात्रा कैसे संपन्न कराएगी धामी सरकार?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मॉनसून लगभग पूरी तरह से अपनी सक्रियता बना चुका है जिसके परिणामस्वरूप, देवभूमि के विभिन्न हिस्सों में तय समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीते दिन पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर के विभिन्न कस्बों में 12cm तक की भीषण बारिश दर्ज की गई है।

MP News: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्य मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार भीषण गर्मी व तपती धूप के कारण इंदौर, भोपाल समेत बुंदेलखंड के दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना व सागर जैसे इलाके में तालाब सूखते नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि अब मॉनसून आने के बाद ही लोगों को जल संकट की समस्या से निजात मिल सकेगी और तालाब के साथ पानी के अन्य सोर्स फिर भर सकेंगे।

मौसम विभाग की मानें तो मॉनसून अभी गुजरात के प्रांतिय इलाकों में ठहरा है। दावा किया जा रहा है कि अरब सागर व बंगाल की खाड़ी में मॉनसून की ब्रांच मजबूत होने के बाद ही 19 से 20 जून तक इसकी एंट्री मध्य प्रदेश में होगी। ऐसे में 19-20 जून के बाद मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है।

तालाबों में तेजी से सूख रहा पानी

मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में स्थित जलाशय (तालाब) इन दिनों सूखते नजर आ रहे हैं। इसमें प्रमुख रूप से भोपाल व इंदौर में स्थित लिम्बोदी तालाब, बड़ा बिलावली तालाब, छोटा सिरपुर तालाब, बड़ा सिरपुर तालाब व यशवंत सागर तालाब हैं। जानकारी के मुताबिक इन तालाबों में पानी का स्तर 3 फीट से लेकर 4 फीट तक कम हो गया है। वहीं बुंदेलखंड के दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना व सागर जैसे जिलों में जलाशयों की स्थिति बहुत बुरी है। यहां तालाब पूरी तरह से सूख पड़े हैं और लोग सिंचाई के साथ पानी की अन्य जरूरतों के लिए बारिश पर निर्भर हैं।

मॉनसून को लेकर क्या है IMD की रिपोर्ट

मध्य प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच अब बारिश ही लोगों को राहत दे सकती है। ऐसे में मॉनसून को लेकर मौसम विभाग (IMD) की ओर से समय-समय पर अपडेट जारी किए जा रहे हैं। वर्तमान समय की बात करें तो आईएमडी की ओर से पूर्वानुमान जताए गए हैं कि 19-20 जून तक मध्य प्रदेश में बालाघाट, डिंडौरी के रास्ते मॉनसून दस्तक दे सकता है। दावा किया जा रहा है कि अगर मॉनसून तय समय पर दस्तक देता है तो लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल सकेगी और जलाशयों में पानी भी भर सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories