Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यभीषम गर्मी के बीच MP के कई जिलों में सूखे तालाब, मॉनसून...

भीषम गर्मी के बीच MP के कई जिलों में सूखे तालाब, मॉनसून को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट; यहां चेक करें IMD की रिपोर्ट

Date:

Related stories

MP News: CM Mohan Yadav की सरकार ने लागू किया Sampada 2.0, जानें कैसे आसान होगी जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार ने आज जमीन रजिस्ट्री से जुड़े मामलों को सुलझाने और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

MP News: दशहरा से पहले ‘लाडली बहनों’ को Mohan Yadav सरकार की बड़ी सौगात, अकाउंट में ट्रांसफर हुई 1250 रुपये की धनराशि

MP News: मध्य प्रदेश की करोड़ों लाडली बहनों को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दे दी है। MP की मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सरकार ने आज बड़ा कदम उठाते हुए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपये जारी कर दिया है।

Ladli Behna Yojana: MP में E-KYC के बिना नहीं मिलेगी इस खास योजना की 17वीं किस्त, यहां समझें स्कीम का लाभ कैसे उठाएं?

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में इन दिनों लाडली बहना योजना को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है। मध्य प्रदेश सरकार की इस खास योजना की लाभार्थी महिलाओं के मन में इसको लेकर कई तरह के सवाल भी आ रहे हैं।

MP News: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्य मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार भीषण गर्मी व तपती धूप के कारण इंदौर, भोपाल समेत बुंदेलखंड के दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना व सागर जैसे इलाके में तालाब सूखते नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि अब मॉनसून आने के बाद ही लोगों को जल संकट की समस्या से निजात मिल सकेगी और तालाब के साथ पानी के अन्य सोर्स फिर भर सकेंगे।

मौसम विभाग की मानें तो मॉनसून अभी गुजरात के प्रांतिय इलाकों में ठहरा है। दावा किया जा रहा है कि अरब सागर व बंगाल की खाड़ी में मॉनसून की ब्रांच मजबूत होने के बाद ही 19 से 20 जून तक इसकी एंट्री मध्य प्रदेश में होगी। ऐसे में 19-20 जून के बाद मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है।

तालाबों में तेजी से सूख रहा पानी

मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में स्थित जलाशय (तालाब) इन दिनों सूखते नजर आ रहे हैं। इसमें प्रमुख रूप से भोपाल व इंदौर में स्थित लिम्बोदी तालाब, बड़ा बिलावली तालाब, छोटा सिरपुर तालाब, बड़ा सिरपुर तालाब व यशवंत सागर तालाब हैं। जानकारी के मुताबिक इन तालाबों में पानी का स्तर 3 फीट से लेकर 4 फीट तक कम हो गया है। वहीं बुंदेलखंड के दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना व सागर जैसे जिलों में जलाशयों की स्थिति बहुत बुरी है। यहां तालाब पूरी तरह से सूख पड़े हैं और लोग सिंचाई के साथ पानी की अन्य जरूरतों के लिए बारिश पर निर्भर हैं।

मॉनसून को लेकर क्या है IMD की रिपोर्ट

मध्य प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच अब बारिश ही लोगों को राहत दे सकती है। ऐसे में मॉनसून को लेकर मौसम विभाग (IMD) की ओर से समय-समय पर अपडेट जारी किए जा रहे हैं। वर्तमान समय की बात करें तो आईएमडी की ओर से पूर्वानुमान जताए गए हैं कि 19-20 जून तक मध्य प्रदेश में बालाघाट, डिंडौरी के रास्ते मॉनसून दस्तक दे सकता है। दावा किया जा रहा है कि अगर मॉनसून तय समय पर दस्तक देता है तो लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल सकेगी और जलाशयों में पानी भी भर सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories