बुधवार, जुलाई 24, 2024
होमदेश & राज्यMP News: केन्द्र सरकार के इस खास परियोजना से मिटेगी बुंदेलखंड की...

MP News: केन्द्र सरकार के इस खास परियोजना से मिटेगी बुंदेलखंड की प्यास, हर घर पहुंचेगा जल; जानें डिटेल

Date:

Related stories

MP News: मध्य प्रदेश के पुलिस विभाग में 7500 नई भर्तियां करेगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें कैसे युवाओं को होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। इसी क्रम में सूबे में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन कर निवेशकों को भी आमंत्रित किया गया है जिससे कि राज्य में भारी निवेश आ सके व रोजगार को बढ़ावा मिल सके।

MP News: किसानों के राजस्व संबंधी मामलों को झटपट निपटाएगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें महाभियान से कैसे होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को देखते हुए कदम उठाती नजर आ रही है। सूबे के सीएम मोहन यादव ने इसी क्रम में किसानों की सुविधा को देखते हुए एक और बड़ी मुहिम शुरू कर दी है।

MP News: मध्य प्रदेश में NEET व Agnipath योजना का विरोध! प्रदर्शनकारी Congress कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सियासी गहमा-गहमी का माहौल है। दरअसल MP कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में आज नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरकार को जमकर घेरा है।

MP News: मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके का जिक्र होते ही सबसे पहले यहां के सूखा प्रभावित क्षेत्र या जल संकट को लेकर चर्चा छिड़ जाती है। बता दें कि MP के बुंदेलखंड में पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, विदिशा, सागर, शिवपुरी, दतिया और रायसेन जैसे जिले आज भी जल संकट की समस्या से जूझते हैं और यहां गर्मी के मौसम में सूखे की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अब बुंदेलखंड की प्यास मिटने वाली है और इस इलाके के हर घर तक जल पहुंचने वाला है। दरअसल केन्द्र सरकार ने नदी जोड़ों अभियान के तहत “केन-बेतवा लिंक राष्ट्रीय परियोजना” के लिए 45 हजार करोड़ की धनराशि जारी कर दी है। दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में अब जल्द ही केन-बेतवा लिंक राष्ट्रीय परियोजना पर काम शुरू कर यमुना की दो सहायक नदियां केन व बेतवा को जोड़ा जाएगा जिससे कि जल संकट व सूखे की समस्या से निजात मिल सके।

बुंदेलखंड की प्यास मिटाने की तैयारी

मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में ग्रीष्म ऋतु आते-आते जल संकट होने लगता है। दरअसल बुंदेलखंड के इलाकों में भूमि के अन्दर ग्रेनाइट पत्थर की चट्टानें चादर की तरह पड़ी हुई हैं जिनमें भूगर्भीय जलस्रोत होते ही नहीं हैं। इसी कारण से लोग यहां पानी के लिए प्यासे नजर आते हैं। हालाकि केन्द्र सरकार के “केन-बेतवा लिंक राष्ट्रीय परियोजना” के तहत अब बुंदेलखंड में केन व बेतवा नदी को जोड़ा जाएगा जिससे की बुंदेलखंड की प्यास मिट सके।

मध्य प्रदेश शासन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस मिशन के लिए सरकार ने 12000 करोड़ व 5000 करोड़ रुपये की लागत वाले दो टेंडर जारी कर दिए हैं। दावा किया जा रहा है कि टेंडर जारी होने के बाद इस मिशन को रफ्तार मिल सकेगी और बुंदेलखंड के लोगों को जल्द ही सिंचाई से लेकर पीने व अन्य उपयोग के लिए स्वच्छ जल मिल सकेगा।

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने रखी थी नींव

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नेतृत्व में सरकार चला चुके पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने इस परियोजना की नींव रखी थी। उस वक्त की केन्द्र सरकार ने 35 से ज्यादा नदियों को आपस में जोड़ने का फैसला लिया था जिसमें 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होना था। इसके बाद धीरे-धीरे नदियों को जोड़ने के लिए फंड जारी किया जाता रहा और आज अंतत: “केन-बेतवा लिंक राष्ट्रीय परियोजना” की बारी भी आ गई है। दावा किया जा रहा है कि केन और बेतवा नदी के जुड़ने के बाद बुंदेलखंड के इलाके में जल संकट की समस्या से निजात मिलेगी और लोगों को स्वच्छ जल उपलब्ध हो सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories