बुधवार, जून 19, 2024
होमदेश & राज्यMP News: खुले में मांस-मछली की बिक्री पड़ जाएगी भारी! जानें मध्य...

MP News: खुले में मांस-मछली की बिक्री पड़ जाएगी भारी! जानें मध्य प्रदेश पुलिस के सिटीजन पोर्टल पर कैसे दर्ज होगी शिकायत?

Date:

Related stories

Sickle Cell रोग पर रोकथाम के लिए MP सरकार की खास मुहिम, जानें लाखों मरीजों को क्या चिकित्सा सुविधा दे रहा राज्य शासन?

MP News: सिकल सेल एनीमिया जैसे गंभीर रोग को लेकर मध्य प्रदेश सरकार बेहद सजग है और इसके रोकथाम के लिए मरीजों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। मध्य प्रदेश सरकार का दावा है कि 2047 तक सिकल सेल (Sickle Cell) रोग को जड़ से समाप्त कर दिया जाएगा।

भीषम गर्मी के बीच MP के कई जिलों में सूखे तालाब, मॉनसून को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट; यहां चेक करें IMD की रिपोर्ट

MP News: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्य मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार भीषण गर्मी व तपती धूप के कारण इंदौर, भोपाल समेत बुंदेलखंड के दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना व सागर जैसे इलाके में तालाब सूखते नजर आ रहे हैं।

MP News: मध्य प्रदेश के सभी Govt स्कूलों में शुरू होंगी प्री-प्राइमरी क्लासेस, जानें क्या है शिक्षा विभाग की तैयारी?

MP News: जून का महीना बीतने को है और आगामी माह जुलाई अन्य पहलुओं के साथ विद्यार्थियों के लिए भी बेहद अहम है। दरअसल जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई से विद्यालयों को समर वेकेशन के बाद खोल दिया जाता है और नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होती है।

MP News: केन्द्र सरकार के इस खास परियोजना से मिटेगी बुंदेलखंड की प्यास, हर घर पहुंचेगा जल; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके का जिक्र होते ही सबसे पहले यहां के सूखा प्रभावित क्षेत्र या जल संकट को लेकर चर्चा छिड़ जाती है। बता दें कि MP के बुंदेलखंड में पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, विदिशा, सागर, शिवपुरी, दतिया और रायसेन जैसे जिले आज भी जल संकट की समस्या से जूझते हैं और यहां गर्मी के मौसम में सूखे की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही भाजपा की सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों में कानून प्रणाली को लेकर बेहद सख्त है। सीएम मोहन यादव कई दफा स्पष्ट कर चुके हैं कि उनकी सरकार में प्रशासन जीरो टोलरेंस की नीतियों के तहत कार्यरत है। मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा भी सरकार के निर्देश पर लोगों की सुविधा के लिए सिटीजन पोर्टल की शुरुआत की गई जिससे कि राज्य में कानून के शासन को और बेहतर ढ़ंग से प्रभावी किया जा सके।

मध्य प्रदेश पुलिस की ओर से इसी क्रम में सिटीजन पोर्टल पर दी जा रही सुविधा में इजाफा करते हुए खुलें में मांस-मछली एवं अंडे की बिक्री व लाउडस्पीकर के उपयोग पर शिकायत दर्ज कराने की सुविधा दे दी गई है। प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के आम नागरिक भी खुलें में मांस-मछली एवं अंडे की बिक्री करने वालों के खिलाफ, आधिकारिक साइट http://citizen.mppolice.gov.in पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

खुले में मांस-मछली की बिक्री पड़ेगी भारी

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में खुले में मांस-मछली व अंडे की बिक्रि पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा सरकार की ओर से धार्मिक स्थलों पर बजने वाले लाउडस्पीकर पर भी प्रतिबंध लगाने सख्त आदेश जारी किया जा चुका है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसका वो कृत्य उसे भारी पड़ सकता है।

मध्य प्रदेश पुलिस ने सिटीजन पोर्टल पर दर्ज की जाने वाली शिकायतों में इन दोनों प्रकरणों को भी जोड़ दिया है जिसके तहत अब राज्य के आम नागरिक प्रशासन की आधिकारिक साइट http://citizen.mppolice.gov.in पर जाकर संंबंधित नियम उल्लंघनपर शिकायत दर्ज कर सकेंगे। इसके लिए शिकायतकर्ता को आधिकारिक साइट पर जाकर e-FIR या ‘शिकायत दर्ज’ विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद नाम, पता, मोबाइल नंबर भरकर लॉगिन ID बना लें और लॉग इन कर शिकायत का पूरा विवरण दर्ज कर ‘सब्मिट’ विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद पुलिस शिकायत का सत्यापन कर आगे की कार्रवाई कर सकेगी।

कैसे मददगार साबित हो रहा सिटीजन पोर्टल?

मध्य प्रदेश पुलिस के सिटीजन पोर्टल पर लोग गर बैठे आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर रहे हैं। इस पोर्टल के लॉन्च होने से लोगों के कीमती समय की बचत हो रही है और उन्हें थाने-पुलिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ रहा है। इसके अलावा पोर्टल की ऑनलाइन मॉनिटरिंग होने के कारण प्रशासन शिकायत का तत्काल संज्ञान लेकर कार्रवाई भी कर रहा है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories