गुरूवार, मई 2, 2024
होमपॉलिटिक्सMP Politics: विधानसभा चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका, इस विधायक...

MP Politics: विधानसभा चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका, इस विधायक ने किया नई पार्टी का ऐलान

Date:

Related stories

MP के सियासी मैदान में ताल ठोक रहे मिर्ची बाबा, CM शिवराज के खिलाफ लड़ रहे चुनाव; क्या दे पाएंगे टक्कर

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों की तैयारियां जोरों पर हैं। इस क्रम में सत्तारुढ़ दल भाजपा के साथ विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस भी सत्ता वापसी के राह देख रही है।

BJP ने MP में इन दिग्गज नेताओं के काटे टिकट, क्या फिर उठेंगे बगावती के सुर; जानें राज्य का सियासी समीकरण

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। इसके तहत कई दिग्गज नेताओं के टिकट काटे गए हैं। टिकट कटने वालों में 3 मंत्री व 29 विधायकों के नाम शामिल हैं।

बुधनी सीट जीतने के लिए शिवराज परिवार ने झोंकी ताकत, ऐसे जुटे प्रचार में; जानें यहां का सियासी समीकरण

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा के चुनाव संपन्न होने है। इसको लेकर सत्तारुढ़ दल के साथ विपक्ष का किरदार निभा रही कांग्रेस की तैयारियां भी जोरों पर है। इन सबसे इतर लोगों की नजर मध्य प्रदेश के सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट पर है।

MP में तूल पकड़ रहा ‘मामा का श्राद्ध’ पोस्टर, कांग्रेस बोली-सहानुभूति के लिए झूठ बोलना बंद करे BJP; जानें पूरी खबर

MP News: मध्य प्रदेश में नवंबर में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसको लेकर सूबे की सियासत तेज हो गई है। राजनीतिक दलों का एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है। इसी क्रम में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 'मामा का श्राद्ध' वाले पोस्टर का संज्ञान लेते हुए अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज की है।

MP Election News: CM फेस के अटकलों के बीच शिवराज का शक्ति प्रदर्शन, बोले- मुझे मुख्यमंत्री बनना चाहिए या नहीं?

MP News: मध्य प्रदेश में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने की संभावना है। इस क्रम में सत्तारुढ़ दल भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री के चेहरों को लेकर तमाम तरह की अटकलें चल रही हैं। कोई कह रहा है कि भाजपा सीएम शिवराज को दरकिनार कर राज्य में नए सियासी समीकरण साधने की तैयारी में है।

MP Politics: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 से ठीक पहले प्रदेश बीजेपी को एक बड़ा झटका लगा है। पार्टी के कई फैसलों से नाराज बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने खुली बगावत कर एक नई विंध्य जनता पार्टी बनाने की घोषणा कर दी। इसके साथ बीजेपी के गढ़ विंध्याचल से अपनी पार्टी के सभी 30 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का एलान भी कर दिया। उन्होंने कहा कि विंध्य जनता पार्टी का पंजीकरण हो गया है और ये पार्टी आने वाले दिनों में जल्द ही एक अलग विंध्य प्रदेश बनाने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ेगी। बता दें नारायण त्रिपाठी अब तक भाजपा,कांग्रेस तथा सपा में रहते हुए 4 बार एमपी में विधायक बन चुके हैं।

जानें क्यों की पार्टी से बगावत

एमपी के विंध्यांचल इलाके की मैहर विधानसभा से विधायक नारायण त्रिपाठी ने सोमवार 10 अप्रैल रात को विंध्य जनता पार्टी का एलान कर भाजपा की नींद उड़ा दी। विंध्य इलाके की समस्याओं को लगातार मुखरता से उठाने वाले विधायक के इस फैसले ने सभी को हैरानी में डाल दिया। बता दें विधायक की सीएम शिवराज और राज्य सरकार से उसके फैसलों और अनदेखी पर तल्खी कई बार साफ देखी गई। बावजूद कांग्रेस में जाने की अटकलों के बीच भी नारायण त्रिपाठी बीजेपी में बने रहे। बता दें 2018 चुनावों में बीजेपी ने विंध्य के इस इलाके की 30 सीटों में 27 सीटों पर कब्जा कर बड़ी जीत हासिल की थी। लेकिन नारायण त्रिपाठी को इस इलाके से प्रतिनिधि होने के बाद भी मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया।

इसे भी पढ़ेंःMPPSC Exam 2019: हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ SC में याचिका स्वीकार, 28 अप्रैल को होगी सुनवाई

बागेश्वर धाम के कंधे से सियासत

विधायक नारायण त्रिपाठी अपने धार्मिक कर्मकांड कराने की छवि को नई पार्टी बनाकर भुनाना चाहते हैं। वो अक्सर कथा और भंडारे आयोजित कराते रहते हैं। इसी कड़ी में इस बार उन्होंने चर्चित बागेश्वर धाम के आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की 5 दिवसीय कथा मैहर देवी धाम में कराने की योजना बनाई है। 3-7 मई 2023 तक चलने वाली इस रामकथा में 51 हजार कलश की शोभायात्रा निकाल रिकॉर्ड बनाने की तैयारी चल रही है। जिसके सहारे ही ब्राह्मणों को एकत्रित कर साधने की रणनीति के साथ ही नारायण त्रिपाठी बीजेपी को इलाके में झटका देना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ेंःDelhi MCD Mayor Election 2023: हर साल क्यों होते हैं दिल्ली मेयर चुनाव, कल जारी हो सकती है अधिसूचना

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories