शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यमध्य प्रदेशMP News: अतिथि शिक्षकों को शिवराज सरकार का बड़ा तोहफा, मानदेय में...

MP News: अतिथि शिक्षकों को शिवराज सरकार का बड़ा तोहफा, मानदेय में की बढ़ोतरी, भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण का ऐलान

Date:

Related stories

MP Weather Update: बारिश के बाद अब मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ने के आसार, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के मैदानी इलाको के प्रमुख राज्य मध्य प्रदेश में मौसम तेजी से करवटें बदलता नजर आया है। इसी क्रम में बीते दो-तीन दिनों से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है।

MP News: Jyotiraditya Scindia की मां Madhavi Raje सिंधिया के निधन से पसरा मातम, कई दिग्गजों ने जताया शोक

MP News: मध्य प्रदेश के ग्वालियर रियासत की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का आज निधन हो गया। उनके निधन से मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में मातम फैल गया है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट! कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम ने एका-एक करवट बदले हैं। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार आज से 16 मई यानी गुरुवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरते भी नजर आ सकते हैं।

MP Weather Update: हीटवेव का कहर! आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों हीटवेव के कारण भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

MP News: मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले प्रदेश की शिवराज सरकार लगातार बड़े-बड़े ऐलान कर ही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने एक और बड़ा ऐलान किया है। यह ऐलान प्रदेश के अतिथि शिक्षकों के लिए किया गया है। चुनाव से पहले सरकार ने इन्हें बड़ा तोहफा दिया है।

दरअसल, CM शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार (2 सितंबर) को अतिथि शिक्षकों की महापंचायत में कई बड़ी घोषणाएं कीं। CM शिवराज के मुताबिक प्रथम श्रेणी अतिथि शिक्षकों का मानदेय 9 हजार से बढ़कर 18 हजार रुपए कर दिया जाएगा। इसी तरह द्वितीय श्रेणी अतिथि शिक्षकों का मानदेय 7 हजार से 14 हजार रुपये और तृतीय श्रेणी अतिथि शिक्षकों का मानदेय 5 हजार से 10 हजार रुपये तक बढ़ा दिया जाएगा।

अतिथि शिक्षकों के परिश्रम से बढ़ी साक्षरता दर

महापंचायत को संबोधित करते हुए CM शिवराज ने कहा कि अतिथि शिक्षकों के परिश्रम और प्रतिबद्धता से राज्य में साक्षरता बढ़ाने में उल्लेखनीय मदद मिली है। भविष्य में राज्य में विजिटिंग प्रोफेसरों को दिया जाने वाला मानदेय अवधि के बजाय माह के हिसाब से निर्धारित किया जाएगा। अतिथि शिक्षकों को 20 अंक तक का वार्षिक बोनस भी दिया जाएगा। हम गुरूजी की तरह पात्रता परीक्षा के जरिए अतिथि शिक्षकों को नियमित करने का कार्य करेंगे।

भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण का ऐलान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक, अब अतिथि शिक्षकों को पूरे साल की अनुबंध राशि प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त शिक्षकों की नियुक्ति पर उन्हें 50 प्रतिशत का आरक्षण भी मिलेगा। अपने भाषण के दौरान CM शिवराज ने पिछली कमलनाथ सरकार का भी जिक्र किया। उन्होंने दावा किया कि कमल नाथ सरकार ने शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया। बल्कि, मौजूदा BJP सरकार के आने के बाद से राज्य की शिक्षा व्यवस्था में कई महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories