बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमख़ास खबरेंMaharashtra News: फ्री LPG सिलेंडर, 1500 रुपये मासिक; महिलाओं व किसानों को...

Maharashtra News: फ्री LPG सिलेंडर, 1500 रुपये मासिक; महिलाओं व किसानों को साधते हुए NDA Govt ने कर दिए कई अहम ऐलान

Date:

Related stories

देश में 25 जून को मनाया जाएगा Samvidhaan Hatya Diwas, जानें केन्द्र सरकार के इस फैसले पर क्या है विपक्ष की प्रतिक्रिया?

Samvidhaan Hatya Diwas: केन्द्र सरकार ने आज ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है। केन्द्र की ओर से गृह मंत्री अतिम शाह ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है।

Mumbai News: मुंबई में आफत की बारिश, जलजमाव के कारण स्कूल, दफ्तर व रेल सेवा प्रभावित; जानें अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम?

Mumbai News: देश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले शहर और महाराष्ट्र की आधिकारिक राजधानी मुंबई में आज भीषण बारिश का दौर जारी है। ताजा जानकारी के मुताबिक मुंबई (Mumbai News) में भारी बारिश के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में जलजमाव हो गया है।

NDA Parliamentary Party Meeting: PM Modi की अध्यक्षता में संसदीय दल की बैठक से बढ़ी सियासी सरगर्मी, जानें मीटिंग के मायने

NDA Parliamentary Party Meeting: 18वीं लोकसभा के संसद सत्र की कार्यवाही बेहद सुर्खियों में है। दरअसल बीते दिन लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के 'हिंदू' वाले बयान के बाद आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) संसदीय दल की बैठक (NDA Parliamentary Party Meeting) संपन्न हुई है।

NEET 2024 मुद्दे पर छिड़ी सियासी जंग! Congress के आरोपों पर केन्द्र सरकार का पलटवार; देखें पूरी रिपोर्ट

NEET 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2024 मुद्दे को लेकर सियासी जंग तेज होती जा रही है। बीते दिन सदन की कार्यवाही के दौरान लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में विपक्ष ने NEET 2024 मुद्दे पर चर्चा की मांग की थी।

अटकलों में विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग, जानें बिहार-आंध्र प्रदेश के लिए केन्द्र के समक्ष क्या है विकल्प?

Special Status for States: बिहार और आंध्र प्रदेश वो राज्य हैं जिन्हें विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए लंबे अरसो से मांग की जा रही है। वर्ष 2024 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनने के बाद ये मांग और तेज हो गई है क्यों कि बिहार व आंध्र प्रदेश की प्रमुख सत्तारुढ़ दल जेडीयू व टीडीपी गठबंधन के सहयोगी हैं।

Maharashtra News: महाराष्ट्र में वर्ष 2024 के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इससे पूहले आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार ने विधानसभा में बजट पेश किया है। महाराष्ट्र (Maharashtra News) सरकार की ओर से वित्त मंत्री व डिप्टी सीएम अजित पवार ने बजट पेश करते हुए किसानों से लेकर महिलाओं तक के लिए कई अहम ऐलान कर दिए हैं।

महाराष्ट्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जुलाई 2024 से ‘CM माझी लड़की बहीण’ योजना के तहत, महिलाओं को 1500 रुपये मासिक दिए जाएंगे और उन्हें वर्ष में 3 LPG सिलेंडर मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं राज्य सरकार ने 44 लाख किसानों का इलेक्ट्रिसिटी बिल माफ करने के साथ सिंचाई, बीज व खेतों में मॉडर्न तकनीक को बढ़ावा देने का वादा किया है।

किसानों के लिए खास ऐलान

महाराष्ट्र सरकार ने आज बजट पेश करने के दौरान राज्य के किसानों के लिए खास ऐलान किया है। राज्य सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अब प्राकृतिक घटनाओं के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई की जाएगी। इसके अलावा किसानों के लिए सिंचाई, बीज, खेतों में मॉडर्न तकनीकों को बढ़ावा दिया जाएगा और 44 लाख किसानों का इलेक्ट्रिसिटी बिल भी माफ किया जाएगा।

महाराष्ट्र सरकार की ओर से ऐलान किया गया है कि मुंबई क्षेत्र के लिए डीजल पर टैक्स 24% से घटाकर 21% किया जा रहा है जिससे डीजल की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर कम हो गई हैं। वहीं पेट्रोल पर टैक्स 26% से घटाकर 21% किया गया है जिससे पेट्रोल की दरों में 65 पैसे प्रति लीटर की कमी आएगी।

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के लिए खास ऐलान करते हुए स्पष्ट किया है कि राज्य में कपास और सोयाबीन की फसल के लिए सभी किसानों को 5000 रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस दिया जाएगा। इसके अलावा दूध उत्पादक किसानों को 5 रुपये प्रति लीटर बोनस दिया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि इससे किसान और सशक्त हो सकेंगे।

महिलाओं को साधने के लिए खास ऐलान

महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले ही महिलाओं को साधने के लिए भी खास ऐलान किया है। ऐसे में आइए हम आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए लॉन्च किए गए योजनाओं के बारे में बताते हैं-

CM माझी लड़की बहीण योजना इस योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की उम्र वाली महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये दिए जाएंगे।

पिंक ई-रिक्शा योजना इस योजना के तहत 17 शहरों की 10000 महिलाओं को ई-रिक्शा खरीदने के लिए वित्तीय मदद दी जाएगी। महाराष्ट्र सरकार इसके लिए बजट से 80 करोड़ रुपये अलग रखेगी।

शुभमंगल विवाह योजना महाराष्ट्र सरकार ने आज बजट पेश करने के दौरान शुभमंगल विवाह योजना की रकम बढ़ा दी है। इसके तहत अब लाभार्थी महिलाओं को 10000 रुपये के बजाय 25000 रुपये मिलेंगे।

CM अन्नपूर्णा योजना महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं के हित को ध्यान में रखते हुए CM अन्नपूर्णा योजना लॉन्च की है। इसके तहत प्रत्येक वर्ष लाभार्थी महिलाओं को 3 LPG गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे।

हायर एजुकेशन एजुकेशन महाराष्ट्र सरकार द्वारा OBC और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियों के लिए हायर एजुकेशन स्कीम लाई गई है। इसके तहत 8 लाख रुपये वार्षिक तक के आय वाले परिवार की कन्या के हायर एजुकेशन के लिए लगने वाले 100% फीस की भरपाई सरकार करेगी।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories