शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमख़ास खबरेंकेरल में टला बड़ा हादसा, एयरपोर्ट पर ALH Dhruv Helicopter...

केरल में टला बड़ा हादसा, एयरपोर्ट पर ALH Dhruv Helicopter की हुई आपात लैंडिंग

Date:

Related stories

Petrol-Diesel Price Today: शनिवार को पेट्रोल-डीजल भरवाने से पहले जानें ताजा रेट्स

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम प्रतिदिन सुबह...

ALH Dhruv Helicopter: केरल के कोच्चि में भारतीय तट रक्षक का एक विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि ALH ध्रुव मार्क 3 हेलीकॉप्टर की टेस्टिंग की जा रही थी अचानक से विमान में कुछ खराबी आ गई और इसकी वजह से ही इसकी आपात लैंडिंग करवानी पड़ी। फिलहाल इस हेलीकॉप्टर का पायलट और इसमें बैठे 3 सदस्यों को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा। बताया जा रहा है कि इस विमान के रोटर और फ्रेम में दिक्कत आई थी जिसकी वजह से इसे नीचे उतरना पड़ा।

हवाई अड्डा का परिचालन करना पड़ा बंद

रविवार दोपहर केरल के कोच्चि एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर ने जैसे ही उड़ान भरा कुछ दूर जाने के बाद अचानक से ये हेलीकॉप्टर हवा में लहराने लगा। उसके बाद जैसे – तैसे इस हेलीकॉप्टर की अचानक से लैंडिंग करवाना पड़ा। वहीं बताया जा रहा है कि इस दुर्घटना में एक व्यक्ति के हाथ में मामूली चोट आई है। हेलीकॉप्टर के दुर्घटना ग्रस्त होने के बाद कोच्चि एयरपोर्ट को भी लगभग 2 घंटे तक के लिए बंद करना पड़ा।

ये भी पढ़ें:‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ का शुभारंभ, CM Shivraj ने महिलाओं से कही ये बात

ALH के हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने पर लगाया गया है रोक

इस ALH हेलीकॉप्टर के बारे में ये बताया जा रहा है कि मुंबई में अभी कुछ दिनों पहले हुई दुर्घटना के बाद से इस पर रोक लगा दिया गया था। इस रोक के समय जांचकर्ताओं को इसके बारे में पता नहीं चल जाता तब एक कोई भी हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भरेगा। ऐसे में आज अचानक से ALH का हेलीकॉप्टर उड़ना भरने के बाद ही ये दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

जांच के दिए गए आदेश

इंडियन कोस्ट गार्ड के मुताबिक जहाज ने जैसे ही उड़ान भरी जमीन से करीब 30-40 फिट ऊपर जाने के बाद अचानक से इसके चक्रीय नियंत्रण ने प्रतिक्रिया देना बंद कर दिया। किसी भी तरह की दुर्घटना न हो इससे बचाने के लिए पायलट ने इस हेलीकॉप्टर को एयरपोर्ट के रनवे से हटकर दूर लैंडिंग करवाया। फिलहाल सेना की तरफ से इसके जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Shivraj Government की ‘लाडली बहन योजना’ पर कांग्रेस का आरोप- नकल में अक्ल नहीं लगाई

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories