Home देश & राज्य Manipur Violence: केंद्र सरकार ने मणिपुर में दिए बायोमेट्रिक जांच के आदेश,...

Manipur Violence: केंद्र सरकार ने मणिपुर में दिए बायोमेट्रिक जांच के आदेश, घुसपैठियों पर लगेगी लगाम

0
Manipur Violence
Manipur Violence 2023

Manipur Violence: भारत का मणिपुर राज्य पिछले तीन महीनों से हिंसा की आग में जल रहा है। राज्य सरकार से लेकर केंद्र सरकार तक हिंसा को खत्म करने की कोशिश में जुटी हैं। ऐसे में अब बड़ी खबर सामने निकल कर आ रहा रही है। बताया जा रहा है, केंद्र सरकार अब मणिपुर में घुसने वाले घुसपैठियों पर नकेल कसने जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार ने कहा है, कि अब म्यांमार से आने वाले सभी शरणार्थियों की बायोमेट्रिक जांच होगी। दरअसल केंद्र सरकार ने दो राज्यों मणिपुर और मिजोरम को आदेश देते हुए कहा है, कि अब किसी भी परिस्थिति में आने वाले लोगों जैसे (शरणार्थियों, घुसपैठियों) की बायोमेट्रिक जांच होगी। ऐसे में देखा जाए तो अवैध तरीके से भारत आने वाले घुसपैठियों पर केंद्र सरकार ने नकेल कसने की कोशिश की है।

मणिपुर गृह मंत्रालय ने दी जानकारी 

खबरों की मानें तो केंद्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों को लेकर मणिपुर की सरकार ने बयान जारी कर कहा है, कि मणिपुर में आने वाले शरणार्थियों व फिर हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में अवैध रूप से आने वालों की पहचान के लिए बायोमेट्रिक किया जाएगा।

इस मामले पर मणिपुर की सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस संदर्भ में अधिकारियों की ट्रेनिंग के लिए नेशनल क्राइम रेकॉर्ड्स ब्यूरो भेजा गया है। वहीं खबरों की मानें तो मणिपुर गृह मंत्रालय ने बताया है, कि बायोमेट्रिक की कार्रवाई बहुत तेजी से की जाएगी। साथ ही इसे सितम्बर माह के अंत तक जो भी लोग म्यांमार से आकर मणिपुर में शरणार्थी रह रहे हैं, उसकी पूरी डिटेल्स बायोमेट्रिक के जरिए निकाल ली जाएगी।  

पीड़ित महिला की मां ने कही बड़ी बात 

बता दें कि मणिपुर में 4 मई को दो युवतियों के साथ जारी हिंसा के बीच अभद्र व्यवहार किया गया था। इस दौरान कुछ लोग दो लड़कियों को निर्वस्त्र करके बदसलूकी करते वीडियो में दिख रहे थे। ऐसे में जब एक 21 वर्षीय लड़की के भाई और पिता ने इसका विरोध किया तो उनको मार दिया गया। बता दें कि यह वहीं वीडियो था जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।

ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब इस मामले पर लड़की के माँ का बयान आया है। उनका कहना है, कि जो भी दोषी हों उनको फांसी हो। इसके अलावा माँ ने कहा हमें केंद्र सरकार पर पूरा भरोसा है, लेकिन राज्य सरकार पर नहीं। बता दें कि वायरल वीडियो के तहत इस मामले पर अब तक एक नाबालिग समेत 7 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version