Home ख़ास खबरें Mann Ki Baat: देशवासियों से बोले PM Modi- ‘दुनिया का सबसे बड़ा...

Mann Ki Baat: देशवासियों से बोले PM Modi- ‘दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है भारत’

0

Mann Ki Baat: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस साल के पहले ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किए। पीएम मोदी इस रेडियो कार्यक्रम के जरिए देश तक अपनी बात कहते हैं। वहीं, 97वां एपिसोड में आज पीएम मोदी ने देशवासियों को न्यू इंडिया से रूबरू करवा रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि “गणतंत्र दिवस समारोह में अनेक पहलुओं की काफी प्रशंसा हो रही है। जैसलमेर से पुल्कित ने मुझे लिखा है कि 26 जनवरी की परेड के दौरान कर्तव्य पथ का निर्माण करने वाले श्रमिकों को देखकर बहुत अच्छा लगा।”

जनजातीय समुदायों के लिए काम करने वाले महानुभावों को मिले हैं पद्म पुरस्कार

पीएम मोदी ने जिक्र करते हुए कहा, “कानपुर से जया ने लिखा है कि उन्हें परेड में शामिल झांकियों में भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को देखकर आनंद आया। इस परेड में पहली बार हिस्सा लेने वाली Women Camel Riders और CRPF की महिला टुकड़ी की भी काफी सराहना हो रही है। जनजातीय समुदायों से जुड़ी चीजों के संरक्षण और उन पर रिसर्च के प्रयास भी होते हैं। जनजातीय समुदायों के लिए काम करने वाले कई महानुभावों को पद्म पुरस्कार मिले हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है भारत

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि “भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और हम भारतीयों को इस बात का गर्व भी है कि हमारा देश ‘मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ भी है। लोकतंत्र हमारी रगों में है, हमारी संस्कृति में है। सदियों से यह हमारे काम का अभिन्न हिस्सा रहा है। स्वभाव से हम एक ‘डेमोक्रेटिक सोसाइटी’ हैं।

आजकल बाजरे की खेती पर किसानों का है जोर

आंध्र पर्देश के नांदयाल जिले के रहने वाले के.वीं रामा सुब्बा रेड्डी जी ने बाजरा के लिए अच्छी खासी सैलरी वाली नौकरी छोड़ दी। मां के हाथों से बने बाजरा के पकवानों का स्वाद कुछ ऐसा रचा-बसा था कि इन्होंने अपने गांव में बाजरे की प्रोसेसिंग यूनिट ही शुरू कर दी। महाराष्ट्र में अलीबाग के पास केनाड गांव की रहने वाली शर्मीला ओसवाल जी पिछले 20 सालों से बाजरा की पैदावार में यूनिक तरीके से योगदान दे रही हैं। वो किसानों को Smart agriculture की training दे रही हैं। उनके प्रयासों से सिर्फ बाजरा की उपज बढ़ी है। ओडिशा की बाजरा उद्यमी आजकल खूब सुर्खियों में हैं। आदिवासी जिले सुंदरगढ़ की करीब डेढ़ हजार महिलाओं का Self Help Group, Odisha Millets Mission से जुड़ा है।

Also Read: ‘अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा राष्ट्रपति भवन का Mughal Garden, जानें आम जनता कब से उठा सकेगी आनंद

गोवा में इस महीने कुछ ऐसा हुआ, जो बहुत सुर्खियों में है

उन्होंने आगे कहा कि “कर्नाटक के कलबुर्गी में Aland Bhootai Millets Farmers Producer Company ने पिछले साल Indian Institute of Millets Research की देखरेख में काम शुरू किया। यहां के खाकरा, बिस्कुट और लड्डू लोगों को भा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि “गोवा में इस महीने कुछ ऐसा हुआ, जो बहुत सुर्खियों में है। गोवा में हुआ ये Event है- Purple Fest। दिव्यांगजनों के कल्याण को लेकर यह अपने आप में एक अनूठा प्रयास था।”

कश्मीर यात्रा का करें प्लान

पीएम मोदी ने आगे कहा कि “आज पूरी दुनिया में Climate-change और Biodiversity के संरक्षण की बहुत चर्चा होती है। इस दिशा में भारत के ठोस प्रयासों के बारे में हम लगातार बात करते रहे हैं। हमारे देश में अब Ramsar Sites की कुल संख्या 75 हो गई है, जबकि 2014 के पहले देश में सिर्फ 26 Ramsar Sites थी।” उन्होंने आगे कहा कि “कश्मीर के सय्यदाबाद में Winter games आयोजित किए गए। इन Games की theme थी- Snow Cricket! अगली बार जब आप कश्मीर यात्रा का प्लान करें तो इस तरह के आयोजनों को देखने के लिए समय निकालें।”

Also Read: इस घरेलू नुस्खे को आजमाती हैं Priyanka Chopra, खूबसूरत बालों के लिए इस सीक्रेट ट्रिक को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version