गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यकिसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार, PM Kisan...

किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार, PM Kisan Samman Nidhi के लाभार्थियों को होने वाला है ये फायदा

Date:

Related stories

PM Kisan Samman Nidhi: मोदी सरकार छोटे किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 के चुनावों को देखते हुए प्रधानमंत्री किसान अनुदान को 6000 से बढ़ाकर 8000 रुपये कर सकते हैं। स्थिति की जानकारी रखने वाले दो अधिकारियों के मुताबिक, सरकार छोटे किसानों को हर साल तीन किस्तों में दी जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये करने के विकल्पों पर विचार कर रही है।

सरकार पर पड़ेगा 20 हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ

PM किसान सम्मान निधि की इस अपडेट को लेकर अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि इस मुद्दे पर अभी भी विचार किया जा रहा है। योजना को मंजूरी मिलने पर सरकार पर 20 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा। यह मार्च 2024 तक चालू वित्तीय वर्ष में कार्यक्रम के लिए बजट में 60 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त होगा। वहीं, वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता नानू भसीन ने इस मुद्दे पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है।

अब तक 11 करोड़ लाभार्थियों को मिल चुका है फायदा

बता दें कि पिछले पांच वर्षों में भारत में सबसे कमजोर मॉनसून वर्षा के कारण इस वर्ष महत्वपूर्ण फसलों का उत्पादन औसत से कम हो सकता है। दिसंबर 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुरू होने के बाद से केंद्र सरकार ने 11 करोड़ लाभार्थियों को कुल 2.42 लाख करोड़ रुपये वितरित किए हैं।

वहीं, DTB कार्यक्रम के तहत अधिक किसानों को शामिल करने के लिए नियमों में ढील देने पर भी चर्चा की जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि इन प्रस्तावों पर अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीब परिवारों की मदद के लिए अतिरिक्त कदम के रूप में मुफ्त अनाज कार्यक्रम का विस्तार करने और मामूली शहरी आवास के लिए सब्सिडी वाले ऋण की पेशकश करने पर भी विचार कर रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें