बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशMonsoon Alert: बाढ़ से हाहाकार! मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी...

Monsoon Alert: बाढ़ से हाहाकार! मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया रेड अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

Date:

Related stories

Monsoon Alert: कई राज्यों में लगातार बारिश से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लोगों को खासी परेशानी के सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि उत्तराखंड में प्रतिदिन लैंडस्लाइड हो रही है, जिसके कारण मुख्य हाईवे बंद हो चुके है। इसके अलावा असम में बाढ़ से लाखों लोग पीड़ित है और अपन घर छोड़कर वह टेंट में रहने के लिए मजबूर हो गए है। इसी बीच मौसम विभाग के एक फिर कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

इन राज्यों के लिए जारी किया रेड और ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग यानि आईएमडी ने शुक्रवार यानि 12 जुलाई को बिहार में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है। गौरतलब है कि लगातार बारिश के कारण कोसी नदी उफान पर है कई शहरों में तो बाढ़ की स्थिति भी पैदा हो गई है। इसके अलावा विभाग ने कोंकण और गोवा, महाराष्ट्र के मध्य भाग और तटीय कर्नाटक में रविवार तक भारी बारिश होने का अलर्ट जारी कर दिया है।

यूपी के 12 जिले बाढ़ से प्रभावित

बता दें कि उत्तर प्रदेश के 12 जिले बाढ़ से प्रभावित हो गई है मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने खुद इन जगहों का दौरा किया। जानकारी के मुताबिक लखीमपुर खीरी के कई गांव प्रभावित हुए हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री बाढ़ पीड़ितों के बीच भी गए जहां उन्होंने पीड़ितों को जरूरी चीजें भी प्रदान की। इसके अलावा असम में भी बाढ़ से हालात बेकाबू हो गए है। बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित हुए है।

हिमाचल प्रदेश में 15 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना

आपको बताते चले कि हिमाचल प्रदेश में भी लगातार बारिश से नदियां उफान पर है इसी बीच मौसम विभाग ने कहा कि 15 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश में बारिश से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी 13 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान के इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है जिसमे जोधपुर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और अजमेर शामिल है। गौरतलब है कि पूरे भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है।

Latest stories