रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यHimachal Rain: हिमाचल में मानसून का कहर, बारिश और भूस्खलन से 43...

Himachal Rain: हिमाचल में मानसून का कहर, बारिश और भूस्खलन से 43 लोगों की मौत, 10 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट

Date:

Related stories

Government Jobs: सरकारी नौकरी के लिए सुनहरा मौका, हिमाचल में 5291 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती

Government Jobs: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज भी ज्यादा संख्या में युवा सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं। इस क्रम में वो कभी जानकारी के अभाव में चूक जाते हैं तो कभी उनके लिए नियुक्ति का ना होना ही समस्या बन जाता है।

Himachal News: मांस खाने को लेकर IIT प्रोफेसर का बेतुका बयान, कहा- इसके सेवन से ही आयी है हिमाचल में तबाही

Himachal News: कहते हैं भारत की विविधता ही इसकी पहचान है। ये विविधता जितना ज्यादा होगी इसकी खूबसूरती उतनी ही निखरेगी। ऐसे में देखा जाता है कि देश के विभिन्न कोने में लोग अपने-अपने पसंद के भोज्य पदार्थ का सेवन करते हैं।

Himachal Rain: भारत में इन दिनों खूब बारिश हो रही है। हो भी क्यों न, मानसून ने दस्तक जो दे दी है। मानसून अब पूरे भारत में एक्टिव हो गया है। जिसका असर भी देखने को मिल रहा है। मैदान इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक बारिश से अब तक करोड़ों का नुकसान हो चुका है। भारत के कई राज्य बारिश की चपेट में हैं। जिसके चलते अलग-अलग घटनाएं भी पेश आ रही हैं। कहीं बिजली गिर रही है तो कहीं बादल फट रहे हैं। इन घटनाओं में अब तक कई लोग अपनी जान गवा चुके हैं।

हिमाचल में बारिश से तबाही

पहाड़ी राज्य हिमाचल की बात करें तो यहां भी बारिश से अब तक करोड़ों का नुकसान हो चुका है। राज्य में लगातार बारिश हो रही है। जिसके चलते भूस्खलन और बादल फटने जैसे घटनाएं पेश आ रही हैं। इन घटनाओं में अब तक कई 43 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि, 80 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। भारी बारिश और भूस्खलन के चलते कई जगह सड़कें भी बंद हो गई हैं। हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में 150 से ज्यादा सड़कें बंद हैं। जबकि, कई जगह ट्रांसफार्मर और जल परियोजनाएं ठप पड़ी हैं।

10 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट

बता दें कि हिमाचल में मानसून ने 24 जून को दस्तक दी थी, जिसके बाद से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के चलते किसानों की फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। जिसका असर मंडियों में देखने को मिल रहा है। बारिश के चलते सब्जियां और कई फसलें मंडियों तक नहीं पहुंच पा रही हैं। जिससे इनके दामों को भारी बढ़ोतरी हुई है। बारिश के चलते जगह-जगह तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। वहीं, मौसम विभाग ने राज्य में 10 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि बारिश का कहर अभी और देखने को मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories