गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीMost Expensive Cities In India: देश के इन शहरों में रहने के...

Most Expensive Cities In India: देश के इन शहरों में रहने के लिए चाहिए किस्मत, नाम जानकर पकड़ लेंगे सिर

Date:

Related stories

Layoffs in 2024: Google-Amazon समेत ये टॉप कंपनियां कर रहीं कर्मचारियों की छंटनी, देखें लिस्ट

Layoffs in 2024: वर्ष 2024 की शुरुआत में आर्थिक उथल-पुथल के बीच हुई है। ताजा जानकारी के अनुसार जनवरी महीने में ही अमेजन, गूगल, फ्लिपकार्ट समेत अनेकों टॉप कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है।

National Startup Day: भारतीय अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती! बढ़ी महिलाओं की हिस्सेदारी

National Startup Day: आधुनिक युग की सबसे खास और बड़ी जरुरतों में से एक स्टार्टअप को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं।

Third-Party Car Insurance: थर्ड-पार्टी कार बीमा कैसे मदद करता है?, जानें क्या है स्कोप

Third-Party Car Insurance: थर्ड-पार्टी बीमा मुख्य रूप से शारीरिक...

Most Expensive Cities In India: जिंदगी को जीने के ले काम करना बहुत जरूरी है। उसी तरह किस प्रकार से अपनी लाइफस्टाइल को हमें अपनी लिस्ट में शामिल करना है यह बात भी बिल्कुल हमारे ऊपर ही निर्भर करती है। वैसे तो इस समय में कहीं भी रहना कोई आसान बात नहीं है , लेकिन फिर भी भारत के कुछ राज्य ऐसे हैं ,जहां पर रहने के लिए लोगों को कई बार सोचना पड़ता है और साथ में अपनी जेब को भी देखना पड़ता है। अभी हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के काफी सारे राज्य कॉस्ट ऑफ लिविंग पर मेजर्र की सूची में शामिल हुए है।

ये भी पढ़ें: बिल्कुल सादे अंदाज में हुई वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman की बेटी की शादी, न कोई VIP, न राजनीतिक चेहरे बुलाए

यह राज्य हैं सबसे महंगे

कॉस्ट ऑफ लिविंग 2023 में जारी हुई सूची में भारत की राजधानी दिल्ली से लेकर हैदराबाद तक का राज्य काफी महंगा बताया गया है।  मुंबई लिस्ट में 147 स्थान पर है , वहीं दिल्ली 169 रैंक के साथ भारत में दूसरे स्थान पर सबसे मंहगा शहर है । तीसरे स्थान पर चेन्नई 184 स्थान पर और बैंगलुरू 189 के साथ चौथे स्थान पर अपनी जगह बनाई है। पांचवे स्थान पर 202 स्थान के साथ हैदराबाद शहर ने अपनी जगह बनाई है। मुंबई जैसे इलाके में आम इंसान के लिए रहना काफी मुश्किल हो जाता है। इन पांचों राज्यों में सबसे ज्यादा महंगा कमरा या किराया मुंबई में मिलता है। हाल ही में , मुंबई में हाउस रेंट में13 से लेकर 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं दूसरी ओर  पुणे , चेन्नई और दिल्ली और बैंगलुरू में किराए में 5 से 7 प्रतिशत की वृद्धि होते हुए देखी गई है।

किस आधार पर इन शहरों को मंहगा किया गया घोषित

भारत ते टॉप पांच सबसे महंगे राज्यों को वहां की लाइफस्टाइल , पहनावा , खाना-पीना , वहां पर रह रहे लोगों को मिलने वाली सुविधाएं , इंटरनेट की सुविधाएं , मॉल्स , ट्रासंपोर्टेशन आदि के मध्य नजर रखते हुए इन राज्यों को देश के सबसे मंहगे राज्य घोषित किए हैं।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories