Home ख़ास खबरें Delhi कैंट इलाके में जल्द बनेगा नया इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ मुख्यालय, सरकार...

Delhi कैंट इलाके में जल्द बनेगा नया इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ मुख्यालय, सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

0

Delhi: राजधानी दिल्ली में जल्द नए इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के मुख्यालय का निर्माण किया जाएगा। 27 अप्रैल को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस प्रोजेक्ट को बनाने का रास्ता साफ कर दिया है। बता दें कि, राजधानी दिल्ली में इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के नए मुख्यालय को दिल्ली कैंट इलाके में बनाया जाएगा। इसी कड़ी में इस प्रोजेक्ट के तहत आ रहे पेड़ों को काटने और उन्हें ट्रांसप्लांट करने की फाइल को मंजूरी दे दी गई है। ऐसे में जल्द ही दिल्ली कैंट इलाके में इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के नए मुख्यालय का निर्माण किया जाएगा।

अधिकारियों के लिए बनाया जाएगा मेस और कैंप

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से प्रोजेक्ट के तहत आ रहे पेड़ों को हटाने और उन्हें ट्रांसप्लांट करने की मंजूरी मिलने के बाद अत्याधुनिक आईडीए कांपलेक्स के निर्माण का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि, इस कॉन्प्लेक्स में अधिकारियों का मेस और कैंप बनाया जाएगा। गौरतलब है कि, केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने दिल्ली में इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के नए मुख्यालय को बनवाने में आड़े आ रहे 114 पेड़ों को काटने और उनके ट्रांसप्लांट के लिए दिल्ली सरकार को प्रस्ताव भेजा था। दिल्ली सरकार को प्रस्ताव मिलने के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस प्रोजेक्ट को राष्ट्र के हित में बताते हुए सभी शर्तें मंजूर कर दी है।

Also Read: Hayasa Ira के ये जबरा फीचर्स देख लिए तो भूल जाओगे Bajaj Chetak और Bounce Infinity स्कूटर, कम में देगा ज्यादा मजा

दिल्ली सरकार के के दिशा निर्देश

ऐसे में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के बाद केंद्र रक्षा मंत्रालय की शर्त के अनुसार इस प्रोजेक्ट में काटे जा रहे 114 पेड़ों में से 60 पेड़ों का ट्रांसप्लांट किया जाएगा। वही 54 पेड़ों को काटा जाएगा जिसके बदले सरकार 10 गुना अधिक यानी करीबन 1140 आत्मिक नए पौधे लगाए गी। इसी के साथ दिल्ली सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार रक्षा मंत्रालय अगले 7 वर्षों तक इन पेड़ों के रखरखाव की जिम्मेदारी लेगी। दिल्ली सरकार द्वारा मंजूरी प्रस्ताव के अनुसार पेड़ों को हटाने और उनके ट्रांसप्लांट के बदले रक्षा मंत्रालय दिल्ली की मिट्टी और जलवायु को ध्यान में रखते हुए उसी हिसाब से पौधे लगाएगी। इनमें नीम, अमलतास, पीपल, पिलखन, गूलर, बरगद, देसी कीकर और अर्जुन के पेड़ शामिल हैं। बता दें कि, इन पेड़ों को गैर वन एरिया में 6 से 8 फीट ऊंचाई के पौधे के रूप में लगाया जाएगा।

Also Read: बाहर की गर्मी से हो चुके हैं परेशान तो आज ही लाएं ये छोटू सा Folding Fan, पसीने की पल में कर देगा छुट्टी

Exit mobile version