बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यकेरल में Nipah virus ने ली 2 लोगों की जान, CM ने...

केरल में Nipah virus ने ली 2 लोगों की जान, CM ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक, 7 ग्राम पंचायतों को बनाया कंटेनमेंट जोन

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस के दो और नए मामले मिलने के साथ राज्य में हड़कंप मच गया है। जिसके बाद प्रशासन ने तीन और जिले कन्नूर, वायनाड और मलप्पुरम में अलर्ट जारी करते हुए 7 ग्राम पंचायतों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। हालत को ध्यान में रखते हुए स्वयं मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बुधवार शाम को उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक बुलाई है। बता दें इससे पहले निपाह वायरस से राज्य में 2 लोगों की मौत हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने की लोगों से अपील

इससे पहले मुख्यमंत्री ने स्वयं ट्वीट करके लोगों को जानकारी दी है कि, “कोझिकोड जिले में निपाह वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिन चार लोगों की लार टेस्ट के लिए भेजी गई थी। उनमें से 2 लोग संक्रमित मिले हैं और दो लोग निगेटिव है। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि वह घबराएं नहीं बल्कि संयम बरतते हुए एहतियात का पूरी तरह से पालन करें। 

सात ग्राम पंचायतों को बनाया कंटेनमेंट जोन

राज्य सरकार ने कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों की सूची जारी करते हुए दिशानिर्देश जारी किए हैं। जिसमें किसी भी बाहरी व्यक्ति को कंटेनमेंट जोन में जाने और स्थानीय व्यक्ति को बाहर जाने की इजाजत नहीं है। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों में भोजन व आवश्यक वस्तुएं बेचने वाली दुकानों को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक खोलने की इजाजत दी गई है। साथ ही मेडिकल व अन्य स्वास्थ्य केंद्रों के लिए कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।  

गौरतलब है कि राज्य सरकार की ओर से स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जानकारी देते हुए बताया था कि निपाह की वजह से पहली मौत 30 अगस्त और दूसरी मौत 11 सितंबर को हुई थी। जिसके बाद मृतकों के सैंपल लेकर पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) भेजे गए हैं। साथ ही राज्य सरकार ने 4 और लोगों के सैंपल भेजे थे जिनमें से 2 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जिनमें एक की उम्र करीब 9 साल व दूसरे की उम्र 24 वर्ष है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories